मूसेवाला के हत्यारों ने इस्तेमाल किया एएन-94 असॉल्ट राइफल, जानें कितना घातक है ये रूसी हथियार


नई दिल्ली: गायक और पंजाब कांग्रेस के नेता सिद्धू सिंह मूसेवाला (Sidhu Moosewala) की हत्या के ताजा घटनाक्रम में जांच एजेंसियों को पता चला है कि हत्या में एएन-94 रूसी असॉल्ट राइफल (AN-94 Assault Rifle), 1994 के एक एवोमैट निकोनोवा मॉडल का इस्तेमाल किया गया था. इससे पहले कहा गया था कि हत्या में एके-47 का इस्तेमाल किया गया था. इससे यह सवाल भी खड़ा होता है कि इन अत्याधुनिक हथियारों की आपूर्ति पंजाब में कैसे की गई या की जा रही है.

पड़ोसी राज्य, जिन्होंने इस मामले में पंजाब पुलिस की मदद करने के लिए टीमों का गठन किया है, वे हथियार तस्करों पर भी नजर रख रहे हैं, ताकि यह पता लगाया जा सके कि अत्याधुनिक हथियार कैसे लाए गए.

सरकार द्वारा उनकी सुरक्षा में कटौती के 24 घंटे से भी कम समय में 29 वर्षीय मूसेवाला की रविवार को दिनदहाड़े मानसा जिले में उनके पैतृक गांव के पास गैंगस्टरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. पहले कहा गया था कि अपराध में एके-47 राइफल का इस्तेमाल किया गया. उसके बुलेट के खोल अपराध स्थल से बरामद किए गए थे. कनाडा के एक गैंगस्टर गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई ने हत्या की जिम्मेदारी ली है.

आइए आपको बतातें हैं एएन-94 रूसी असॉल्ट राइफल के बारे में जो AK-47 से ज्यादा घातक है-

बनाने का वर्ष और मॉडल
एएन-94 रूसी असॉल्ट राइफल का नाम इसके मुख्य डिजाइनर गेनाडी नकोनोव के नाम पर रखा गया है. गेनाडी ने पहले इसी नाम से एक मशीन गन को भी तैयार किया था. इस राइफल को बनाने का काम 1980 में शुरू हुआ और 1994 में पूरा हुआ.

राइफल में फायरिंग पावर
पुलिस ने बताया कि मूसेवाला और उसके दो साथियों पर 2 मिनट 30 सेकेंड तक लगातार फायरिंग की गई. एनएन-94 राइफल टू राउंड बर्स्ट मोड में प्रति मिनट 600 राउंड और फुल आटो मोड में 1800 गोलियां प्रति मिनट फायर करती है.

फायरिंग की इफेक्टिव रेंज
एएन-94 रूसी असॉल्ट राइफल 900 मीटर या फिर 3000 फीट प्रति सेकंड की रफ्तार से गोलियां चलाती है. वहीं AK-47 715 मीटर यानी करीब 2000 फीट प्रति सेंकेड की रफ्तार से फायर करती है.

ऑर्मर क्षमता
एएन-94 रूसी असॉल्ट राइफल में 30 से 45 कारतूस की एक बार में भरी जा सकती है जो AK-74 के समान होती है. इसका वजन 3.85 किलोग्राम है और इसका कैलिबर 5.45x39mm है.

पूरी तरह से आटोमैटिक हथियार
राइफल को चलाने के लिए दो मोड दिए गए हैं. पहले मोड में राइफल 1800 राउंड फायरिंग प्रति मिनट करती है जबकि वहीं दूसरे मोड में यह राइफल 600 राउंड प्रति मिनट फायरिंग करती है.

(इनपुट आईएएनएस से भी)

Tags: Bhagwant Mann, Punjab news, Sidhu Moose Wala



Source link

Enable Notifications OK No thanks