घर की सिक्योरिटी के लिए जरूर खरीदें कैमरा, घने अंधेरे में भी करता है निगरानी


नई दिल्ली। अगर आप अपने घर की सुरक्षा को लेकर परेशान रहते हैं और रात में बार-बार उठ कर पूरे घर की निगरानी रखते हैं तो अब आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा क्योंकि मार्केट में एक ऐसा गैजेट आ गया है जो आपके घर की रखवाली करेगा और इसके लिए आपको बार-बार अपने घर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

नाइट विजन कैमरा

आजकल मार्केट में नाइट विजन सीसीटीवी कैमरा आ गया है जो कम कीमत में उपलब्ध है साथ ही साथ यह ठीक उसी तरह काम करता है जिस तरह से कोई नॉर्मल सीसीटीवी कैमरा काम करता है। नाइट विजन कैमरे की खासियत यह है कि अंधेरे में भी यह अच्छी तरह से निगरानी रखता है। इस कैमरे को किसी खास रखरखाव की भी जरूरत नहीं होती है बस आपको अपने घर में इसे इंस्टॉल करवाना है और उसके बाद यह आराम से काम करता रहता है।

किस तकनीक का होता है इस्तेमाल

बता दें कि नाइट विजन कैमरे में इंफ्रारेड तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल इस कैमरे में इंफ्रारेड सेंसर लगे होते हैं जो इंफ्रारेड तरंगों को फेंकने का काम करते हैं और यह तरंगे हमें आंखों से नहीं दिखाई देती हैं लेकिन जब यह है टकराकर वापस आती है तो कैमरे में किसी भी हलचल की छवि दिखाई देने लगती है। जब आप अपने घर में लगे मॉनिटर में इसकी तस्वीरें देखते हैं तो अंधेरे के बावजूद भी यह आपको साफ-साफ दिखाई देती हैं।

आपको बता दें कि इंफ्रारेड तकनीक से लैस यह नाइट विजन कैमरा अब भारत में तेजी से चलन में आ रहे हैं और लोग इनका इस्तेमाल अपने घर और दफ्तर को सुरक्षित बनाने में कर रहे हैं इनकी कीमत ₹2000 से लेकर ₹10000 तक जाती है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks