NASA ने जारी की ब्रह्मांड की पहली रंगीन हाई-रिजॉल्यूशन तस्वीर, आप भी देखें


क्या आपने कभी सोचा था कि आप बिग बैंग (Big Bang) के बाद बने सबसे शुरुआती ब्रह्मांड को हाई-रिजॉल्यूशन में देख पाएंगे। दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन “जेम्स वेब टेलीस्कोप” (James Webb Telescope) द्वारा ली गई पहली ब्रह्मांड की छवि को जारी किया गया है। यह यूनिवर्स की अब तक देखी गई सबसे हाई-रिजॉल्यूशन फोटो है। इस तस्वीर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) द्वारा जारी किया गया है। यह ब्रह्मांड की उन कई तस्वीरों में से एक है, जिन्हें 12 जुलाई, यानी आज जारी किया जाना है। गैलेक्सी के इस झुंड को SMACS 0723 नाम दिया गया है।

सोमवार को व्हाइट हाउस में नासा के प्रशासक बिल नेल्सन की मौजूदगी में राष्ट्रपति बाइडेन ने इस तस्वीर को जारी किया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा, “वेब स्पेस टेलीस्कोप से पहली छवि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण का प्रतिनिधित्व करती है। खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए … और अमेरिका और पूरी मानवता के लिए।”
 

SMACS 0723 की इस तस्वीर को लेकर NASA के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने कहा, “यह हमारे ब्रह्मांड की अब तक की सबसे गहरी तस्वीर है।” उन्होंने जानकारी दी कि अन्य हाई-रिजाल्यूशन कलर फोटो को 12 जुलाई को जारी किया जाएगा, जिन्हें नासा की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा।

वहीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने तस्वीर को जारी करने के दौरान कहा कि “यह हम सभी के लिए एक बहुत ही रोमांचक क्षण है। आज ब्रह्मांड के लिए एक रोमांचक नया अध्याय है।”

जेम्स वेब टेलीस्कोप अंतरिक्ष में प्रक्षेपित सबसे शक्तिशाली दूरबीनों में से एक है। नासा के उप प्रशासक पाम मेलरॉय के एक बयान के अनुसार, इस मिशन में 20 वर्षों तक संचालित करने के लिए पर्याप्त अतिरिक्त ईंधन क्षमता है।

इससे पहले नासा ने बीते शुक्रवार को जेम्स वेब के पहले पांच ब्रह्मांडीय लक्ष्यों का खुलासा किया था, जिनमें कैरिना नेबुला, WASP-96b, दक्षिणी रिंग नेबुला, स्टीफन की पंचक और SMACS 0723 शामिल थे।

Source link

Enable Notifications OK No thanks