Elon Musk के बदले सुर! बोले, लोगों से क्रिप्टो में निवेश करने को कभी नहीं कहा


दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स और टेस्‍ला के CEO एलन मस्‍क (Elon Musk) ने कई मौकों पर क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर अपने विचार रखे हैं। खासतौर पर उन्‍हें मीम कॉइन, डॉजकॉइन (Dogecoin) का पक्षधर माना जाता है। पिछले साल उनकी एक टिप्‍पणी के बाद इस सिक्‍के की कीमतों में 35 फीसदी तक उछाल देखा गया था। एक बार उन्‍होंने अपने ट्वीट में ‘बेबी डॉज’ का जिक्र किया था। इसके बाद ‘बेबी डॉज कॉइन’ का वैल्‍यूएशन 90 फीसदी तक बढ़ गया है। हालांकि अब एलन मस्‍क ने कहा है कि उन्होंने कभी भी लोगों से उनकी संपत्ति को क्रिप्टोकरेंसी में डिस्‍ट्रीब्‍यूट करने का अनुरोध नहीं किया। एलन ने कहा कि उन्होंने बिटकॉइन (Bitcoin) में निवेश किया है, लेकिन यह निवेश उनकी कुल पूंजी का बहुत छोटा सा हिस्‍सा है। 

cryptopotato की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लूमबर्ग के लिए हाल ही में दिए एक इंटरव्‍यू में एलन मस्क ने कहा कि उन्होंने कभी भी लोगों को क्रिप्टो इकोसिस्‍टम में शामिल होने के लिए प्रेरित नहीं किया था। एलन मस्‍क ने कहा- मैंने कभी नहीं कहा कि लोगों को क्रिप्टो में निवेश करना चाहिए।

पिछले साल मस्‍क ने दुनिया को बताया था कि उनके पास बिटकॉइन, ईथीरियम और डॉजकॉइन जैसी क्रिप्‍टोकरेंसीज हैं। अब उनका कहना है कि BTC उनके पोर्टफोलियो का हिस्‍सा जरूर है, लेकिन यह उनकी कुल संपत्ति का एक छोटा सा हिस्सा है। मस्‍क ने कहा कि टेस्ला, स्पेसएक्स के मामले में हम सभी ने कुछ बिटकॉइन खरीदे हैं, लेकिन यह हमारी कुल नकद संपत्ति का एक छोटा प्रतिशत है।

एलन मस्‍क का हालिया बयान उनके पिछले विचारों से एकदम जुदा दिखाई देता है। कई महीनों पर तक वह डॉजकॉइन को लेकर काफी कुछ लिखा करते थे। एलन मस्‍क ने यहां तक कहा था कि एक मजाक के रूप में बनाए जाने के बावजूद डॉजकॉइन पेमेंट के लिए बिटकॉइन की तुलना में ज्‍यादा बेहतर है। अब आखिर मस्‍क क्रिप्‍टोकरेंसी पर अपना बचाव करते हुए क्‍यों दिखाई दे रहे हैं। शायद इसकी वजह में वो मुकदमे हो सकते हैं, जो एलन मस्‍क पर लगाए गए हैं। 

बीते दिनों एलन मस्क पर एक Dogecoin निवेशक ने 258 अरब डॉलर (लगभग 20,13,831 करोड़ रुपये) का मुकदमा दायर किया है। निवेशक को इस बात से नाराजगी है कि मस्‍क इस मीम कॉइन को सपोर्ट करने के लिए एक खास पिरामिड स्कीम चला रहे हैं। केस दायर करने वाले निवेशक के वकील ने फिलहाल कोई ठोस सबूत पेश नहीं किए हैं, जो यह साबित कर सके कि मस्क द्वारा ऐसी कोई स्कीम चलाई जा रही है। मैनहट्टन में संघीय अदालत में दायर एक शिकायत में, शिकायतकर्ता Keith Johnson ने मस्क और उनके द्वारा चलाई जा रही इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला और स्पेस टूरिज्म कंपनी स्पेसएक्स पर Dogecoin की कीमत को गिराने के इरादे से उसकी कीमत को पहले बढ़ाने के लिए रैकेट चालने का आरोप लगाया है।
 

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks