Cryptocurrency: एलन मस्‍क के एक ट्वीट ने क्रिप्‍टो बाजार में मचा दी हलचल


नई दिल्ली. स्पेसएक्स के मालिक और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) के ट्वीट पहले भी क्रिप्‍टोकरेंसी (cryptocurrency) बाजार में हलचल मचाते रहे हैं. एक बार फिर उनके एक ट्वीट ने क्रिप्‍टो बाजार में गर्मी ला दी. एलन मस्‍क के अपनी क्रिप्‍टो होल्डिंग न बेचने का खुलासा करते ही बिटकॉइन, इथेरियम (ethereum) और डाजकॉइन (dogecoin) के भावों में तेजी आ गई. मस्‍क के ट्वीट से पहले तीनों ही प्रमुख क्रिप्‍टोकरेंसी लाल निशान में कारोबार कर रही थी.

मामला दरअसल ये था कि एलन मस्क ने ट्विटर पर पूछा था कि अगले कुछ वर्षों में संभावित मुद्रास्फीति दर के बारे में आपके क्या विचार हैं?  इसके जवाब में बिजनेस इंटेलीजेंस फर्म MicroStrategy के सीईओ Michael Saylor ने कहा, ”अमेरिकी डॉलर उपभोक्ता मुद्रास्फीति अब तक के उच्चतम स्तर के करीब बनी रहेगी और पूंजी मुद्रास्फीति, उपभोक्ता मुद्रास्फीति की दर से दोगुनी दर से बढेंगी. कमजोर मुद्राएं गिर जाएंगी, नकदी, डेट, वैल्यू शेयरों से लेकर बिटकॉइन जैसी दुर्लभ संपत्ति में तेजी आएगी.”

ये भी पढ़ें : Fact Check: क्‍या आपने भी खरीद ली LIC की ‘कन्‍यादान’ पॉलिसी, जान लें हकीकत वरना डूब जाएगा पैसा

मस्‍क बोले- मैं नहीं बेचूंगा क्रिप्‍टो

Saylor के इस उत्‍तर का मसक ने भी जवाब दिया. उन्‍होंने ट्विटर पर लिखा,- ‘ सामान्‍य सिद्धांत यह है कि जब मुद्रास्फीति अधिक हो, तब डॉलर की तुलना में घर या आपके हिसाब से अच्छे प्रॉडक्ट बनाने वाली कंपनियों में स्टॉक जैसी भौतिक चीजों का मालिक बनना बेहतर है. मैं अभी भी बिटकॉइन, ईथेरियम और Doge fwiw का मालिक हूं और इनमें से फिलहाल किसी को नहीं बेचूंगा.

क्रिप्‍टो बाजार में आई तेजी

मस्क के ट्वीट से पहले बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin Price) 2.9 फीसदी तक गिर गई थी, लेकिन एलन मस्क के ट्वीट के बाद इसमें तेजी देखी गई. ईथेरियम (ethereum Price) में 2.3 फीसदी तक का उछाल दर्ज किया गया. इसी तरह Dogecoin की कीमत 3.8 फीसदी तक बढ़ गई.

ये भी पढ़ें : Stock Market : ये पांच स्‍टील शेयर भर सकते हैं निवेशकों की झोली, जानिए कारण

ऐसा पहली बार नहीं है कि एलन मस्‍क ने क्रिप्‍टोकरेंसी बाजार में हलचल पैदा न की हो. मार्च 2021 में  टेस्‍ला ने घोषणा की थी कि Tesla कार को खरीदने के लिए बैंक कार्ड के साथ-साथ क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin भी लिया जाएगा. टेस्‍ला की इस घोषणा से बिटकॉइन के रेट काफी चढ़ गए थे. हालांकि, कुछ हफ्तों बाद ही मस्‍क ने कंपनी के इस फैसले को बदलते हुए कहा कि टेस्‍ला बिटकॉइन स्‍वीकार नहीं करेगी. इससे क्रिप्‍टोबाजार में गिरावट आ गई.

Tags: Bitcoins, Cryptocurrency, Elon Musk

image Source

Enable Notifications OK No thanks