यूजीसी: फैशन और स्पोर्ट्स में इस साल से नए डिग्री प्रोग्राम, गजट नोटिफिकेशन जारी


फैशन, अर्बन और स्पोर्ट्स क्षेत्रों में मांग और रोजगार के बढ़ते अवसरों को देखते हुए आगामी शैक्षणिक सत्र 2022-23 से नौ नए डिग्री प्रोग्राम जुड़ रहे हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, स्पोर्ट्स, डिजाइन, टेक्नोलॉजी क्षेत्रों में नौ नये डिग्री प्रोग्राम को जोड़ा है। इसके लिए आयोग ने गजट नोटिफिकेशन भी कर दिया है। खास बात यह है कि इन सभी क्षेत्रों में रोजगार के बेहतर मौके उपलब्ध हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सचिव प्रो रजनीश जैन की ओर से इस संबंध में सभी विश्वविद्यालयों और राज्यों को पत्र लिखकर इसे आगामी शैक्षणिक सत्र से लागू करने का निर्देश दिया है। इन नये जमाने के डिग्री प्रोग्राम को शुरू करने की जानकारी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को छात्रों, शिक्षकों तक पहुंचानी होगी। इसकी सूचना वेबसाइट और कैंपस नोटिस बोर्ड में देनी होगी। दरअसल, स्मार्ट सिटी, शहरीकरण और नए शहरों के बनने के साथ ही इस एरिया में विशेषज्ञों की जरूरत को देखते  अर्बन डिजाइन में पेशेवरों की जरूरत है।

वहीं, स्पोर्ट्स अब एक नया उभरता रोजगार देने वाला क्षेत्र हैं। इसके अलावा फैशन क्षेत्र में दुनिया में सबसे बड़ा मार्केट हब है। इसमें रोजगार के बेहतर मौके उपलब्ध हैं।

बीओटी अब साढ़े चार साल की होगी

यूजीसी की अधिसूचना के मुताबिक, बैचलर ऑफ आक्यूपेशनल थेरेपी (बीओटी) अब चार के बजाय साढ़े चार की होगी। इसमें दाखिले के लिए योग्यता 12वीं कक्षा पास रहेगी। इसके अलावा मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) अब सभी विश्वविद्यालयों में एक समान तीन की बजाय दो साल की होगी। इसमें किसी भी स्ट्रीम के छात्र एमसीए प्रोग्राम में दाखिला लेते हैं तो उनके लिए भी डिग्री की अवधि दो साल होगी।

अब जामिया से ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग में सर्टिफिकेट कोर्स करें

जामिया मिल्लिया इस्लामिया शैक्षणिक सत्र 2022-23 से अब ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग में सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई भी करवाएगा। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर रविवार से ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की विंडो खुलने जा रही है। कक्षाएं 15 अप्रैल से शुरू होंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक, जामिया के  सेंटर फॉर इनोवेशन एंड आंत्रप्रेन्योरशिप (सीआईई) यह ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेट शुरू करने जा रहा है।

पेशेवर, स्कूल ड्रॉप आउट्स और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए एक ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स शुरू किया जा रहा है। डिजिटल मार्केटिंग अब बिजनेस का एक अभिन्न अंग बन चुका है। इंटरनेट हमारे दैनिक जीवन के लगभग हर पहलू में पैठ बना चुका है। डिजिटल मार्केटिंग उन सभी मार्केटिंग से जुड़ा है जो डिजिटल तकनीक का उपयोग करता है, जैसे कि सोशल मीडिया, ऑनलाइन विज्ञापन, मोबाइल डिवाइस, वेबसाइट, ब्लॉग, ईमेल इत्यादि। इसलिए यह कोर्स शुरू किया जा रहा है। इसकी पढ़ाई ऑनलाइन मोड में होगी। इस बारे में किसी तरह की जानकारी 011-26981717 एक्सटेंशन 2590 और 2591 या [email protected] पर कार्यालय दिनों में ईमेल या फिर कार्यालय समय में फोन करके प्राप्त की जा सकती है।

इस कोर्स की मुख्य विशेषताएं

इसमें डिजिटल मार्केटिंग ओवरव्यू, लीड जेनरेशन, सर्च इंजन ओप्टीमाईजेशन,  ब्लॉगिंग एंड कंटेंट मार्केटिंग, ऑनलाइन एड्स एंड ऐडवर्ड्स,सोशल मीडिया मार्केटिंग, यूट्यूब एंड ऐडसेंस, गूगल एंड वेब एनालिटिक्स, ईमेल मार्केटिंग हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks