पेटीएम से लेकर नायका तक नई लिस्टेड कंपनियों ने डुबाई निवेशकों की कितनी संपत्ति?


हाइलाइट्स

नई लिस्टेड कंपनियों ने निवेशकों का जमकर पैसा डुबाया.
इनमें ऑनलाइन सेवाएं देने वाली कंपनियां अग्रणी रहीं.
पेटीएम ने करीब 70 फीसदी निवेश साफ कर दिया.

नई दिल्ली. ऑनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियों के पिछले एक साल में लिस्ट हुए बड़े नाम वाले शेयरों ने निवेशकों का जमकर पैसा डुबाया है. पेटीएम से लेकर पॉलिसीबाजार और जोमैटो से लेकर नायका तक किसी ने भी निवेशकों बहुत ज्यादा खुश होने का मौका नहीं दिया है. जोमैटो के शेयर एक बार फिर चर्चा के केंद्र में आ गए हैं. 2 ब्रोकरेज हाउस जहां इसमें अब तेजी की उम्मीद जता रहे हैं वहीं एक वैल्युएशन के गुरू के अनुसार, ये अभी और नीचे जाएगा.

मिंट में छपे एक लेख के हवाले से हम आपको बताएंगे कि शेयरों ने अपने इश्यू प्राइस से अब तक निवेशकों को कितनी संपत्ति डूबा दी है. जिन शेयरों के बारे में हम बात करेंगे वे हैं- पेटीएम, पीबी फिनटेक या पॉलिसीबाजार, नायका और कार ट्रेड टेक.

ये भी पढ़ें- Business Idea : 2 लाख रुपये का निवेश और हर महीने 1 लाख रुपये की कमाई, जानें कैसे करना है पापड़ का बिजनेस

पेटीएम

पेटीएम भारत के सबसे बड़े आईपीओ के रूप में बाजार में लिस्ट हुई थी. इसका प्राइस बैंड 2150 रुपये था. यह शेयर एनएसई पर 1950 और बीएसई पर 1955 रुपये पर लिस्ट हुआ था. यानी इश्यू प्राइस से करीब 9 फीसदी नीचे. इसके बाद लिस्टिंग के दिन ही यह 27 फीसदी टूटकर 1560 रुपये पर पहुंच गया. पेटीएम के शेयरों की कीमत फिलहाल 705 रुपये है और इसने इश्यू प्राइस से अब तक अपने निवेशकों का 67 फीसदी निवेश डूबा दिया है.

पीबी फिनटेक

पॉलिसीबाजार या पीबी फिनटेक पिछले साल नवंबर में अपना आईपीओ लाई थी. कंपनी ने 940-980 रुपये का प्राइस बैंड रखा था. शेयर 980 रुपये पर अलॉट हुए और कंपनी ने 17 फीसदी प्रीमियम के साथ 1150 रुपये पर शेयर मार्केट में अपना कदम रखा. इसके बाद यह 1470 रुपये के अपने लाइफटाइम हाई पर भी गया, हालांकि, उसके बाद ये औंधे मुंह गिरा और जल्द ही 454 रुपये के अपने 52 हफ्तों के लो को छू लिया. यह शेयर फिलहाल 469 रुपये का और इश्यू प्राइस से करीबह 52 फीसदी नीचे है.

ये भी पढ़ें- कैसे काम करेगा देश का पहला अंतरराष्‍ट्रीय बुलियन एक्‍सचेंज, क्‍या होंगे ट्रेडिंग के नियम और कौन बनेगा इसका सदस्‍य?

नायका

कंपनी अक्टूबर 2021 में आईपीओ लेकर आई. इसके शेयर 1125 रुपये पर अलॉट हुए और 75 फीसदी के प्रीमियम पर सूचीबद्ध हुए. इसने जल्द ही 2573 रुपये का स्तर छू लिया जो इसका लाइफटाइम हाई है. एक महीने में निवेशकों का पैसा डबल करने के बाद शेयरों में गिरावट चालू हुई और आज यह 1400 रुपये पर है. हालांकि, ये आईपीओ के प्राइस से अब भी अधिक है लेकिन लिस्टिंग के बाद पैसा लगाने वालों को घाटे का सामना करना पड़ा है.

कारट्रेड टेक

कंपनी का आईपीओ अगस्त 2021 में आया था. इसका प्राइस बैंड 1585 से 1618 रुपये था. कंपनी डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुई और उसके बाद से ही इसमें गिरावट जारी है. आज इसकी कीमत 690 रुपये है जो इश्यू प्राइस से करीब 57 फीसदी नीचे है.

Tags: Business news, Business news in hindi, IPO, Paytm, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks