साइबर ठगी का नया तरीका, बिजली बिल के नाम पर लोगों को लगा रहे चूना, पढ़िए बचने का तरीका


नई दिल्ली . जैसे दुनिया डिजिटल हो रही है वैसे वैसे ऑनलाइन ठगी का मामला भी तेजी से बढ़ रहा है. साथ ही ठगी के नए नए तरीके भी देखने को मिल रहे है. क्रेडिट कार्ड से पैसे उड़ाने के साथ केयाईसी के नाम पर लोगों को लाखों रुपए का चूना लगाया जा रहा है. अब साइबर चोरों ने ठगी का एक और नया तरीका ईजाद किया है.

कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ठग लोगों को फर्जी बिजली बिल पेमेंट के नाम पर फंसा रहे हैं. ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं लोग सोशल मीडिया पर इस की ठगी के बारे में बता रहे हैं. साइबर चोर यूजर्स को फंसाने के लिए बिजली बिल का मैसेज कर रहे हैं. जिसमें लिखा होता है कि अगर उन्होंने समय पर बिल जमा नहीं किया तो उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- CBDT का नया नियम! आय कम होने पर भी कुछ लोगों को भरनी होगी ITR, कहीं आप भी तो नहीं इनमें शामिल?

मैसेज और फोन करके ठगी
ठगी करने वाले खुद को बिजली विभाग का अधिकारी या कर्मचारी बता कर लोगों को ठग रहे हैं. ये पहले एक टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं जिसमें फर्जी बिजली का बिल होता है. साथ में एक बिजली अधिकारी का नंबर भी देते हैं. ये खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी बताते हैं. ग्राहकों को बकाया बिजली बिल बताते हुए डराते हैं और पेमेंट करने के लिए दबाव बनाते हैं. ये लोगों से वॉट्सऐप पर भी संपर्क करते हैं.

फर्जी बिजली बिल
इनके जाल में आकर जब कोई यूजर फर्जी बिजली बिल का भुगतान करने को तैयार हो जाता है तो ये ठग यूजर को एक पर्सनल गूगल पे (Gpay) अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं.

यह भी पढ़ें- PAN-Aadhar Link: पैन-आधार लिंक करने के लिए सिर्फ 6 दिन बाकी, जुर्माने के साथ होंगे कई सारे नुकसान

ये साइबर चोर लोगों को फोन करके भी अपनी जाल में फंसाने का काम कर रहे हैं. कई शिकायतों के बाद बिजली विभाग और पुलिस समेत टेलीकॉम विभाग भी ऐसे जालसाजों से बचने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं. ये ठग बिजली बिल के साथ साथ टेलीफोन बिल के नाम पर भी लोगों को फंसाने की कोशिश कर रहे हैं.

किस तरह से बचें 
इनसे कैसे बचे के सवाल पर एक्सपर्ट्स कहते हैं सबसे पहले आप खुद और घरवालों को साइबर ठगी, बैंक फ्रॉड या इस तरह के दूसरे धोखाधड़ी के बारे में जागरूक बनाएं. किसी भी अनजान व्यक्ति को केयाईसी या किसी भी बाक के लिए ओटीपी शेयर न करें. किसी भी तरह के फोन या मैसेज को पहले जांच परख लें. साथ ही किसी भी तरह के लालच में न पड़े, जैसे सस्ता सामान,या छूट या पैसे दोगुना करने टाइप किसी झांसे में न आएं.

Tags: Cyber Fraud, Fraud case, Online fraud

image Source

Enable Notifications OK No thanks