ये हैं 5 सबसे सुरक्षित 7-सीटर कार, भारतीय कंपनियां सेफ्टी में सबसे आगे


5 safest three-row cars: सुरक्षा रेटिंग के लिए Global NCAP क्रैश टेस्ट से गुजरने वाली किआ कैरेंस भारत में बनी नई तीन-पंक्ति वाली कार बन गई है. कैरेंस ने हाल ही में क्रैश टेस्ट में थ्री स्टार रेटिंग हासिल की है. अगर आप भी एक थ्री-रो वाली कार खरीदने का सोच रहे हों तो आपको यहां भारत में मिलने वाली सबसे सुरक्षित कारों के बारे में बता रहे हैं.

Kia Carens हाल ही में भारतीय सड़कों पर सबसे सुरक्षित तीन-पंक्ति कारों की लिस्ट में शामिल हो गई है. आज यहां भारत में मिलने वाली तीन रो वाली सबसे सुरक्षित कारों पर नजर डालते हैं. देखने हैं कि इनमें कौन-कौन से सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं.

ये भी पढ़ें-  लॉन्च हुई नई Bajaj Pulsar N160, कीमत सिर्फ 1.27 लाख रुपये, फीचर्स भी हैं जबरदस्त 

Mahindra XUV700
इस लिस्ट में शामिल यह सबसे सुरक्षित तीन-पंक्ति कार है, जिसे वर्तमान में भारत में कोई भी खरीद सकता है. एसयूवी ने नवंबर 2021 में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फाइव स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फोर स्टार स्कोर किया था. हाल ही में, महिंद्रा की तीन-पंक्ति फ्लैगशिप एसयूवी ने ग्लोबल एनसीएपी से सुरक्षित विकल्प का खिताब भी जीता था. यह खिताब उन मॉडलों को दिया जाता है जो उच्च स्तर के सुरक्षा प्रदर्शन को प्राप्त करते हैं.

Mahindra Marazzo
महिंद्रा की तीन-पंक्ति MPV Marazzo ने 2018 में Global NCAP क्रैश टेस्ट में फोर-स्टार रेटिंग प्राप्त की थी. सात-सीटर MPV को मानक सुरक्षा सुविधाओं जैसे कि ड्यूल एयरबैग, ABS, ड्राइवर के लिए SBR और ISOFIX एंकरेज के साथ टेस्ट किया गया था.  Marazzo को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में चार स्टार मिले, लेकिन चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए इसे केवल दो स्टार मिले थे.

ये भी पढ़ें- Hyundai Aura का नया CNG मॉडल लॉन्च, कीमत 8.56 लाख रुपये, मिलेंग कई फीचर्स

Renault Triber
ट्राइबर एमपीवी, भारत में फ्रांसीसी कार निर्माता की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक है, जिसने पिछले साल आयोजित ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में फोर स्टार हासिल किए थे. थ्री-रो एमपीवी ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में चार स्टार बनाए, लेकिन क्रैश टेस्ट में चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन पर कम स्कोर किया.

Kia Carens
किया कैरेंस को इस साल की शुरुआत में फरवरी में लॉन्च किया गया था. इसका ग्लोबल NCAP में निराशाजनक क्रैश टेस्ट था. कैरेंस ने वयस्क और बच्चे दोनों के लिए सुरक्षा के लिए तीन सितारा सुरक्षा रेटिंग प्राप्त की है. टेस्ट किए गए मॉडल में सबसे बुनियादी सुरक्षा किट थे, जिनमें छह एयरबैग और इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी) शामिल थे.

Maruti Suzuki Ertiga
हालांकि कैरेंस इस सेगमेंट में अपनी प्रतिद्वंदी मारुति सुजुकी एर्टिगा को मामूली अंतर से मात देने में सफल रही. मारुति की तीन-पंक्ति एमपीवी ने 2019 में ग्लोबल एनसीएपी टेस्ट किया, जब इस कार ने थ्री-स्टार रेटिंग हासिल की थी. हालांकि, जहां तक सुरक्षा का सवाल है, अर्टिगा किआ कैरेंस की तुलना में थोड़ी कम है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Mahindra and mahindra

image Source

Enable Notifications OK No thanks