न्यूजीलैंड बोर्ड का बड़ा फैसला, महिला क्रिकेटरों को मिलेगा पुरुषों के बराबर पैसा, वनडे के लिए दिए जाएंगे 2 लाख


क्राइस्टचर्च. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (NZC) नया नियम लेकर आया है. अब महिला क्रिकेटरों को इंटरनेशनल और घरेलू मैच के लिए पुरुष क्रिकेटरों के बराबर मैच फीस मिलेगी. 1 अगस्त 2022 से इसे लागू किया जाएगा. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड, 6 मुख्य एसोसिएशन और न्यूजीलैंड क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन की बैठक में 5 साल की नई डील पर सहमति बनी. अब महिला और पुरुष खिलाड़ियों को वनडे मैच खेलने के लिए लगभग 2 लाख रुपए मिलेंगे. वहीं टी20 इंटरनेशनल के लिए लगभग 1 लाख 25 हजार रुपए दिए जाएंगे. वहीं घरेलू क्रिकेट की मैच फीस के तौर पर अलग-अलग टूर्नामेंट के लिए 86 हजार, 40 हजार और 28 हजार रुपए मिलेंगे.

नए करार के तहत पुरुष क्रिकेटरों को टेस्ट मैच की फीस के तौर पर 5 लाख मिलेंगे. नए करार के बाद हर एसोसिएशन की टॉप महिला खिलाड़ी को घरेलू क्रिकेट से अधिकतम 9.5 लाख रुपए मिलेंगे. कॉन्ट्रैक्ट पाने वाली महिला खिलाड़ियों की संख्या भी 54 से बढ़कर 72 हो गई है. नए करार के बाद न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन ने कहा कि इंटरनेशनल और घरेलू महिला खिलाड़ियों को पुरुषों के बराबर पैसा देना एक बड़ा कदम है. इससे युवा महिला खिलाड़ियों और लड़कियों को प्रोत्साहन मिलेगा.

खिलाड़ियों को अधिकतम 2.5 करोड़ मिलेंगे

नए करार के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले पुरुष खिलाड़ियों को अधिकतम 2.5 करोड़ रुपए मिलेंगे. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव डेविड व्हाइट ने कहा कि मैं इस तरह के एक महत्वपूर्ण समझौते पर पहुंचने के लिए खिलाड़ियों और प्रमुख फेडरेशन को धन्यवाद और बधाई देना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि यह हमारे खेल का सबसे महत्वपूर्ण समझौता है.

IND vs ENG: स्टोक्स ने आईपीएल के करोड़ों रुपए ठुकराए, घर पर की मेहनत, ऐसे टीम को पटरी पर लाए

भारत में अभी भी बड़ा अंतर

भारतीय क्रिकेट की बात की जाए, तो यहां अभी भी महिला और पुरुष क्रिकेटरों की फीस में बड़ा अंतर है. बीसीसीआई (BCCI) दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. पुरुष कैटेगरी में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पाने वाले खिलाड़ी को अधिकतम 7 करोड़ रुपए मिलते हैं. वहीं महिला कैटेगरी में यह 50 लाख रुपए है. यानी इसमें 14 गुना का अंतर है.

Tags: BCCI, ICC, Kane williamson, New Zealand, New Zealand cricket, Sophie Devine

image Source

Enable Notifications OK No thanks