नवजात बच्चे भी हो सकते हैं फूड पॉइजनिंग का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के तरीके


हाइलाइट्स

फूड पॉइजनिंग से शिशुओं का पेट खराब और उल्टियां हो सकती हैं.
छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम डेवलपिंग कंडीशन में होता है.

Food Poisoning in Babies: फूड पॉइजनिंग दूषित खाने की वजह से होने वाली बीमारी है. यह जर्म्स, बैक्टीरिया और वायरस के कारण भी हो सकती है. नवजात शिशु भी इसका शिकार हो सकते हैं. खराब या दूषित खाने या पानी के जरिए बैक्टीरिया बच्चों के पेट में पहुंचते हैं, जिससे पेट में जलन और सूजन हो जाती है. जिसकी वजह से बच्चे इस परेशानी का शिकार हो सकते है. 5 साल से कम उम्र के बच्चों में फूड पॉइजनिंग होना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि बच्चों का इम्यून सिस्टम इस एज में डेवलप हो रहा होता है और इस तरह की समस्याओं से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं होता. इसलिए फूड पॉइजनिंग को लेकर सतर्क रहना आवश्यक है. आपको बच्चों में फूड पॉइजनिंग के लक्षण और बचाव के तरीके बता रहे हैं.

बच्चों में फूड पॉइजनिंग के लक्षण :
मॉम्स जंक्शन की रिपोर्ट के मुताबिक बच्चों में फूड पॉइजनिंग के लक्षण कई हो सकते हैं. अलग-अलग बच्चों में लक्षण अलग भी हो सकते हैं. कुछ प्रमुख लक्षणों पर नजर डाल लेते हैं-

  • लगातार उल्टी या दस्त होना
  • पेट खराब होना
  • बच्चों का बिना आंसुओं के ज्यादा रोना
  • डिहाइड्रेशन के लक्षण दिखना
  • मल या उल्टी में खून निकलना
  • आंखों का सूखा नजर आना
  • चेहरा मुरझाया हुआ होना

बच्चों में फूड पॉइजनिंग से बचाव के तरीके
शिशुओं के लिए फूड पॉइजनिंग का बचाव जल्द से जल्द करना जरूरी होता है, क्योंकि बच्चों का इम्यून सिस्टम पूरी तरह विकसित नहीं होता है. ऐसे में छोटी सी बीमारी भी खतरनाक हो सकती है. इससे बचने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. सबसे पहले बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर जाएं. इससे बच्चे की पूरी जांच के बाद आपको एक बेहतर सलाह मिल सकेगी. बच्चे के खान पान को देखें और उसमें कुछ आवश्यक परिवर्तन करें. लिक्विड स्टेट के फूड देने की कोशिश करें. इससे बच्चे का डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहेगा. फूड पॉइजनिंग की वजह से बच्चा डिहाइड्रेशन का शिकार भी हो सकता है इसलिए जिंक और ओआरएस का घोल बच्चे को तेजी से रिकवर करने में मदद करेगा. हर बच्चे में फूड पॉइजनिंग के लक्षण अलग हो सकते हैं लेकिन लक्षण जैसे ही दिखाई दें इसका उपचार तुरंत शुरू किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: बच्चों के लिए खेलना क्यों है जरूरी? जानें खेलने-कूदने के फायदे

ये भी पढ़ें: खुल गए हैं स्कूल, बच्चा जाने में करें आनाकानी तो पैरेंट्स इन तरीकों से करें तैयार

Tags: Child Care, Food, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks