Oral Health Care: मसूड़ों में खून और सूजन आने की दिक्कत को चुटकियों में दूर करेंगे ये घरेलू उपाय


Oral Health Care: चेहरे के निखार और हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ दातों की सेहत का भी खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. लेकिन वहीं कुछ लोग दांतों (Teeth) की देखभाल में लापरवाही बरतने लगते हैं. जिसके कारण मुंह से बदबू आना, दांतों में झुनझुनाहट, मसूड़ों (Gums) में सूजन होने और दांतों से खून निकलने जैसी परेशानियां सामने आने लगती हैं. हालांकि, आप कुछ प्राकृतिक चीजों की मदद से दांतों की सभी समस्याओं से निजात (Solution) पा सकते हैं.

आजकल कई लोग गम डिजीज यानी मसूड़ो में सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं. जानकारों के मुताबिक बैक्टीरियल इंफेक्शन, फंगस इंफेक्शन, शरीर में विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स की कमी अक्सर मसूड़ों में सूजन की वजह बनती है. जिससे दांतों से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होने लगती है. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं मसूड़ों और दांतों को हेल्दी बनाने के कुछ नेचुरल तरीके. जिनकी मदद से आप दांतों की सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

नमक के पानी से करें गरारे

नमक का इस्तेमाल दांतो से जुड़ी कई परेशानियों से निजात पाने के लिए किया जाता है. कई एक्सपर्ट जहां दांतों में किटाणु लगने के लिए नमक के पानी से गरारे करने की सलाह देते हैं. तो वहीं मसूड़ों की सूजन से भी राहत दिलाने में नमक का पानी काफी मददगार साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Oral Hygiene Tips: घर पर इस तरह तैयार करें माउथवॉश और मुंह की बदबू से चुटकियों में पायें छुटकारा

दांतों पर लगाएं सरसों का तेल

सरसों का तेल भी गम डिजीज को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आप सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिला कर इससे मसूड़ों पर धीरे-धीरे मसाज कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से न सिर्फ मसूड़ों की सूजन दूर होगी बल्कि दांत भी मजबूत बने रहेंगे.

एलोवेरा का करें इस्तेमाल

एलोवेरा को एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर माना जाता है. ऐसे में मसूड़ों पर एलोवेरा जेल लगाने से दांतों और मुंह की सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है.

हल्दी होगी असरदार

हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं. जो कि मुंह के बैक्टीरिया से लड़कर मसूड़ों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. वहीं सरसों के तेल में हल्दी और नमक मिलाकर मसूड़ों पर लगाने से सूजन कम होने लगती है.

ये भी पढ़ें: दांतों का पीलापन करना है दूर? घर पर बने इस पाउडर की लें मदद

नीलगिरी के तेल का करें इस्तेमाल

नीलगिरी के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी इन्फ्लामेट्री डिसइन्फेक्टेंट तत्व पाए जाते हैं. जो कि गम सेल्स बना कर मसूड़ों को मजबूत रखने में मदद करते हैं. इसके लिए आप नीलगिरी के तेल को दिन में एक बार दातों पर लगा सकते हैं. इससे आपको गम डिजीज से राहत मिलने लगेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks