अमेरिका में खुला NFT म्यूज़ियम, डिज़िटल आर्टवर्क के साथ दिखाएगा उससे जुड़ी सभी टेक्नोलॉजी


अभी तक आपने पेंटिंग, एंटीक वस्तुओं या इतिहास से जुड़े संग्रहालयों (म्यूज़ियम) के बारे में सुना होगा, लेकिन अब यूनाइटेड स्टेट्स (अमेरिका) में NFT का संग्रहालय खोला गया है। जिन्हें नहीं पता, उन्हें बता दें कि नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) ब्लॉकचेन पर बेस्ड डिज़िटल आर्टपीस होते हैं, जो दुनियाभर में तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं। एनएफटी मार्केट में न केवल आम डेवलपर, बल्कि बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इस म्यूजियम के सह-संस्थापक का कहना है कि फिज़िकल स्थान पर NFT का होना, किसी के लिए भी इनतक पहुंचना आसान बनाएगा।

समाचार एजेंसी AFP की रिपोर्ट कहती है कि सिएटल एनएफटी संग्रहालय में मूल आर्टपीस के साथ-साथ उनके पीछे की तकनीक को भी दिखाया जाएगा, और इसका उद्देश्य लोगों को नॉन-फंजिबल टोकन की नई और उभरती दुनिया को समझने में मदद करना है।

एजेंसी से बात करते हुए संग्रहालय के सह-संस्थापक पीटर हैमिल्टन (Peter Hamilton) ने कहा, “भौतिक स्थान का उद्देश्य किसी के लिए भी [एनएफटी तक] पहुंच को आसान बनाना है।” उन्होंने आगे कहा कि “आप यहां आ सकते हैं, और आप डिज़िटल आर्ट या एनएफटी के बारे किसी प्रकार का ज्ञान रखते हैं या नहीं, इसकी चिंता किए बिना आप इसके बारे में काफी कुछ जान सकते हैं, क्योंकि यहां आप कला को एक बड़े प्रारूप में देख सकते हैं।”

निवेशकों और अमीर कलेक्टर्स ने हाल के महीनों में लेटेस्ट डिजिटल क्रेज में शामिल होने में बिल्कुल भी परहेज़ नहीं किया है। हालिया नीलामियों में एनएफटी के लिए जबरदस्त रकम का पेमेंट किया गया है, जिसमें Christie’s में आर्टिस्ट Beeple की एक डिज़िटल आर्टवर्क को $69.3 मिलियन (लगभग 518 करोड़ रुपये) में खरीदा गया है।

एनएफटी या नॉन-फंजिबल टोकन एक डिज़िटल कलेक्शन होता है, जो ब्लॉकचेन पर आधारित होता है। इसमें वीडियो क्लिप, गेम अवतार, आर्टपीस, तस्वीर आदि जैसी कई चीजें शामिल हैं।

Source link

Enable Notifications OK No thanks