नितिन गडकरी बोले- अगर देश में होने लगे ये काम तो ईंधन पर हमारा खर्च हो सकता है आधा


नई दिल्‍ली. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) का कहना है कि देश को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से मुकाबला करने के लिए ईंधन के वैकल्पिक स्रोतों (Alternative Fuel Sources) के प्रयोग का पता लगाना होगा. साथ ही माल ढुलाई जलमार्गों (waterways) को बढ़ावा देना होगा क्‍योंकि यह यातायात का सबसे सस्‍ता माध्‍यम है.

मंगलवार को ‘वाटरवेज कॉन्क्लेव-2022’ को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं. इसी को ध्‍यान में रखते हुए अब इनके सस्‍ते और आसानी से उपलब्‍ध विकल्‍पों का पता लगाना आवश्‍यक हो गया है. गडकरी ने मेथनॉल  (Methanol) को डीजल का विकल्‍प बताते हुए कहा कि यह डीजल से सस्‍ता भी है और डीजल इंजन को मेथनॉल से चलने वाले इंजन में बदलने की तकनीक भी मौजूद है.

ये भी पढ़ें : CNG-PNG Price Hike : मुंबई में फिर बढ़े सीएज-पीएनजी के दाम, वाहन चलाने के साथ खाना पकाना भी महंगा

मेथनॉल को मिले बढ़ावा
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि असम प्रतिदिन 100 टन मेथनॉल का उत्‍पादन करता है. इस उत्‍पादन को 500 टन प्रतिदिन किया जाएगा. तकनीक में बदलाव कर अगर डीजल इंजनों को मेथनॉल इंजनों में बदला जाए तो इसका फायदा असम को होगा. उन्‍होंने कहा कि मेथनॉल के इस्तेमाल से फ्यूल की लागत 50 फीसदी तक घट जाएगी. गडकरी ने कहा “हम मेथनॉल से चलने वाले समुद्री इंजन विकसित कर सकते हैं और डीजल इंजनों को उसमें बदल सकते हैं. स्‍वीडन की एक कंपनी के पास डीजल इंजनों को मेथनॉल इंजन में बदलने की तकनीक है.”

ये भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल पर मुख्‍य आर्थिक सलाहकार का बड़ा बयान, कहा-क्रूड का दाम 110 डॉलर के ऊपर रहा तो

जलमार्गों का हो ज्‍यादा प्रयोग
नितिन गडकरी ने कहा कि माल ढुलाई के लिए जलमार्गों का ज्‍यादा प्रयोग किया जाना चाहिए. अगर सड़क मार्ग से परिवहन की लागत 10 रुपये है  तो रेलवे के जरिए यह 6 रुपये है. वहीं अगर जलमार्ग का प्रयोग किया जाए तो यह खर्च घटकर सिर्फ 1 रुपया रह जाता है. फिलहाल परिवहन लागत बहुत ज्‍यादा है. इसे घटाने की जरूरत है.  जलमार्गों के अधिक से अधिक प्रयोग पर जोर देते हुए  उन्‍होंने कहा कि इससे व्‍यापार में बढ़ोतरी होगी और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. नितिन गडकरी ने केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनेवाल को मेथनॉल के प्रयोग के बारे में विचार करने और जलमार्गों से ज्‍यादा माल ढुलाई के विकल्‍पों पर गौर करने का सुझाव दिया.

Tags: Fuel prices in India, Petrol diesel price, Union Minister Nitin Gadkari

image Source

Enable Notifications OK No thanks