किसी के नहीं पड़े यहां पर कदम, अब फतह की जाएंगी ये तीन चोटियां, नामकरण भी होगा


पिथौरागढ़. बॉर्डर की तीन बेनाम चोटियों के लिए पर्वतारोहियों के दल रवाना हो गए हैं. ये दल चोटियों पर पहुंचकर बेनाम और अनछूई चोटियों को महान हस्तियों के नाम से नवाजेंगे. इस पहल से साहसिक पर्यटन को एक मुकाम भी हासिल हो सकता है. पिथौरागढ़ में ऐसी दर्जनों चोटियों हैं जिन तक न तो अभी कोई पहुंच पाया है और न ही इनका कोई नाम है. लेकिन अब प्रशासन ने एक ऐसी पहल शुरू की है, जिसके जरिए चुनिंदा तीन चोटियों पर पर्वतारोहियों के दल चढ़ेंगे. ये चोटियां महान सर्वेयर पंडित नैन सिंह रावत के गांव बोना के पास हैं. जिम्बा ग्लेशियर की ये चोटियां 5 हजार 3 सौ मीटर से 5 हजार 7 सौ मीटर ऊंची हैं.
डीएम पिथौरागढ़ आशीष चौहान ने बताया कि इस पहल से साहसिक पर्यटन को एक मुकाम हासिल हो सकता है. साथ ही उन्होनें कहा कि महान हस्तियों के नाम से चोटियों का नामकरण होने से एक पहचान भी मिलेगी.

इनके नाम पर होंगी चोटियां
इन तीनों चोटियों का नामकरण देश की तीन महान हस्तियों के नाम पर होना है. पहली और दूसरी चोटी सर्वेयर पंडित नैन सिंह रावत और मान सिंह रावत के नाम पर होंगी. जबकि तीसरी चोटी मेजर शैतान सिंह के नाम पर होगी. तीनों चोटियों के लिए दस-दस पर्वतारोहियों के दलों को रवाना किया गया है. तीनों दलों में जाने-माने पर्वतारोही शिरकत कर रहे हैं.

पर्वतारोहियों के दल के लीडर ध्रूव जोशी का कहना है कि तीनों अनछूई चोटियों पर चढ़ने को लेकर उनकी टीम खासी उत्साहित है. सभी पर्वतारोहि ऐतिहासिक पल का हिस्सा बनने के लिए लालायित हैं. तीन महान हस्तियों के नाम पर चोटियों का नामकरण होने से जहां इन्हें एक पहचान मिलेगी, वहीं ये उम्मीद भी लगाई जा रही है कि इन चोटियों से साहसिक पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा, अगर ऐसा होता है तो तय है कि साहसिक पर्यटन के मानचित्र में नए डेस्टिनेशन स्थान बनाएंगे. इससे देश विदेश से आने वाले पर्वतारोहियों को एक नई डेस्टिनेशन मिलेगी और अनदेखे हिस्से पर अपना मुकाम स्‍थापित किया जा सकेगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : May 27, 2022, 23:22 IST



Source link

Enable Notifications OK No thanks