Meta के मेटावर्स ऐप में 21 साल की लड़की से ‘वर्चुअल रेप’, किसी ने नहीं की मदद


महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध वर्चुअल दुनिया में भी सामने आ रहे हैं। ताजा वाकया हैरान करने वाला है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मेटा (Meta) के होराइजन वर्ल्ड्स मेटावर्स ऐप (Horizon Worlds metaverse app) में एक अजनबी ने एक महिला को ‘वर्चुअली रेप’ किया। रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान एक अन्‍य यूजर भी वहां मौजूद था। नॉन प्रॉफ‍िट ऑर्गनाइजेशन SumOfUs ने अपनी एक 21 साल की रिसर्चर को वर्चुअल दुनिया में भेजा था। दावा किया गया है कि प्‍लेटफॉर्म पर करीब एक घंटे बाद उनकी रिसर्चर को ‘भटकाने और भ्रमित करने वाला अनुभव’ हुआ। इस दौरान उनके ‘अवतार’ का यौन उत्पीड़न किया गया।

क्‍या हुआ रिसर्चर के साथ 

अपनी नई रिपोर्ट- मेटावर्स : ‘अनेदर सेस्पूल ऑफ टॉक्सिक कंटेंट’ में SumOfUs ने इस वाकये को शेयर किया है। बताया है कि जब एक युवा रिसर्चर ने ऐप को टेस्‍ट किया तो क्या हुआ। रिसर्चर उस ऐप में फीमेल अवतार के साथ दाखिल हुई और करीब एक घंटे के अंदर उनका यौन उत्‍पीड़न किया गया। रिपोर्ट में बताया गया है कि रिसर्चर का पर्सनल बाउंड्री फीचर ऑन था, जिसे उन्‍होंने ऑफ कर दिया था। ऐसा करने के लिए उन्‍हें अन्‍य यूजर ने प्रोत्‍साहित किया था। 

रिपोर्ट के अनुसार, रिसर्चर को प्राइवेट रूम में चल रही पार्टी में ले जाया गया, जहां एक यूजर ने उन्‍हें रेप किया। रिपोर्ट के अनुसार, रिसर्चर को मुड़ने के लिए कहा जा रहा था, ताकि यूजर पीछे से आ सके और विंडो के बाहर मौजूद यूजर यह सब देख सकें। रिपोर्ट के अनुसार, जहां यह सब हो रहा था उस रूम में एक और यूजर था, जो वोदका की बोतल पास कर रहा था। 

पर्सनल बाउंड्री फीचर डिसेबल होने की वजह से ऐप पर मौजूद बाकी अवतार, रिसर्चर को वर्चुअली टच कर पा रहे थे, जिससे रिसर्चर के हाथ वाइब्रेट करने लगे और वह फ‍िजिकली काफी बुरा फील कर रही थीं।  

मामले पर मेटा की सफाई 

इस बारे में मेल ऑनलाइन से बातचीत में मेटा के स्‍पोक्‍सपर्सन ने कहा है कि रिसर्चर ने पर्सनल बाउंड्री फीचर ऑन नहीं किया था। यह एक तरह का सेफ्टी टूल है, जो डिफॉल्‍ट रूप से ऑन रहता है और अनजान लोगों को आपके अवतार के चार फीट के दायरे में रोक देता है। कंपनी के स्‍पोक्‍सपर्सन का कहना है कि ‘होराइजन वर्ल्ड्स में, अनजान लोग 4 फीट की दूसरी पर रहते हैं। इससे उनकी गैरजरूरी बातचीत से बचना आसान हो जाता है। ऐसे लोगों के बीच में हम इस फीचर को टर्न ऑफ करने की सलाह नहीं देते। 

मेटा अपने ऐप में यह हाइलाइट करता है कि वर्चुअल दुनिया में सुरक्षित रहने के लिए यूजर्स को कई टूल ऑफर किए जाते हैं। इसमें ‘सेफ जूम बटन’ भी शामिल है। यह उन लोगों को ब्‍लॉक करने देता है, जो आपको परेशान कर रहे हैं साथ ही ऐसे लोगों और कंटेंट को लेकर कंप्‍लेंट की जा सकती है। हालांकि एक्‍सपर्ट पहले ही सेफ्टी से जुड़े मामलों पर मेटा की आलोचना कर चुके हैं। 

पिछले साल दिसंबर में इसी तरह की एक घटना के बाद वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन उत्पीड़न से जुड़ीं एक रिसर्चर कैथरीन क्रॉस ने कहा था कि आमतौर पर जब कंपनियां ऑनलाइन अब्‍यूज के बारे में बात करती हैं तो सॉल्‍यूशन के रूप में वह परेशानी को यूजर्स पर ही डाल देती हैं। वह कहती हैं कि हमें यूजर्स को अपना खयाल रखने की ताकत दी हुई है। 

क्‍या है होराइजन वर्ल्ड्स

मेटा ने पिछले साल दिसंबर में होराइजन वर्ल्ड्स को रिलीज किया था। इस ऐप में यूजर्स बाकी लोगों के साथ इकट्ठा होकर गेम खेल सकते हैं और अपनी एक वर्चुअल दुनिया बना सकते हैं।
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks