अब Facebook बताएगी क्‍यों और कैसे शेयर किया आपका निजी डाटा, मूल कंपनी Meta ने डाटा प्राइवेसी के नियम बदले


हाइलाइट्स

कंपनी का मकसद अपने यूजर्स को ज्‍यादा स्‍वतंत्र और सुरक्षित महसूस कराना है.
यूजर्स की इच्‍छा और अनुभवों को जानने के लिए एक लिंक भी दिया जाएगा.
कंपनी ने कहा- यूजर्स की सूचनाओं को न तो बेचते हैं और न ही भविष्‍य में बेचेंगे.

नई दिल्‍ली. सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) की मूल कंपनी मेटा (Meta) ने अपने डाटा प्राइवेसी नियमों में बदलाव किया है. कंपनी ने शुक्रवार को बताया कि उसका मकसद अपने यूजर्स को ज्‍यादा स्‍वतंत्र और सुरक्षित महसूस कराना है.

मेटा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, नए डाटा प्राइवेसी नियमों में कई बड़े बदलाव किए गए हैं, जबकि कुछ नियमों में बिलकुल फेरबदल नहीं किया गया है. कंपनी ने यह कदम उस पर निजी डाटा में सेंधमारी के लगातार लगने वाले आरोपों से खुद को दूर रखने के लिए उठाया है. कंपनी ने कहा, हम आपको (यूजर्स) आपकी निजता के मामले में ज्‍यादा भरोसेमंद महसूस कराना चाहते हैं. इसीलिए मेटा प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है और अब आपकी जानकारियों का कैसे इस्‍तेमाल कर रहे हैं, इसकी ज्‍यादा डिटेल आपको मिल सकेगी.

ये भी पढ़ें – डाउन हुआ Twitter!दुनियाभर के यूजर्स परेशान, भारत में नहीं पड़ा कोई असर

ये चार बड़े बदलाव हुए
1- मेटा ने कहा- हमने अपनी पॉलिसी को ज्‍यादा स्‍पष्‍ट और आसान बनाया है, ताकि यूजर्स को जल्‍द समझ आ सके. साथ ही यूजर्स की इच्‍छा और अनुभवों को जानने के लिए एक लिंक भी दिया जाएगा.
2- मेटा किस तरह की जानकारियों को एकत्र कर रही है, इस बारे में ज्‍यादा डिटेल अपने यूजर्स को उपलब्‍ध कराएगी.
3- मेटा अपने उन सभी पार्टनर्स के बारे में भी ज्‍यादा जानकारियां अब यूजर्स को देगी जिनके साथ सूचनाओं को बांटती है अथवा जिनसे सूचनाएं एकत्र करती है.
4- साथ ही यूजर्स को यह भी बताएगी कि क्‍यों उनकी जानकारी को किसी उत्‍पाद अथवा कंपनी के साथ शेयर किया जा रहा है और कैसे शेयर कर रहे हैं.

इन नियमों में कोई बदलाव नहीं
-कंपनी ने कहा है कि हम अपने यूजर्स की सूचनाओं को न तो बेचते हैं और न ही भविष्‍य में बेचेंगे. इससे जुड़े नियमों को जस का तस बरकरार रखा गया है.
-कंपनी अपने यूजर्स को सभी उत्‍पादों की जानकारी देगी और बताएगी कि कैसे आपकी सूचनाओं को एकत्र, इस्‍तेमाल और साझा किया जाता है. कोई भी नया फीचर लागू करने से पहले उसकी पॉलिसी के बारे में यूजर्स को जानकारी दी जाएगी.
-यूजर्स सेटिंग का इस्‍तेमाल कर अपनी प्राइवेसी को मैनेज भी कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें – अब स्टेटस में लगा सकेंगे Voice Note, नए फीचर पर काम कर रहा WhatsApp

26 जुलाई से लागू होगी नई पॉलिसी
कंपनी ने बताया है कि मेटा की नई प्राइवेसी पॉलिसी 26 जुलाई, 2022 से लागू हो जाएगी. इस बारे में यूजर्स से भी सलाह मांगी है और अगर बदलावों को स्‍वीकार कर लिया जाता है तो नई पॉलिसी महीने के आखिर से काम करना शुरू कर देगी. मेटा ने कहा है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर यूजर्स को मिलने वाली सभी जानकारियों पर नया प्राइवेसी नियम लागू किया जाएगा. इसमें व्‍हाट्सऐप को शामिल नहीं किया गया है, क्‍योंकि उसकी अपनी निजता नीति है.

Tags: Business news in hindi, Data Privacy, Facebook, Instagram

image Source

Enable Notifications OK No thanks