कार में अब ये सेफ्टी फीचर्स देना होगा जरूरी, सरकार बना रही है नया नियम, देखें डिटेल्स


नई दिल्ली. कार दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार नया नियम बनाने जा रही है. अब कार निर्माताओं को किसी भी कार में छः एयरबैग देना जरूरी होगा. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (nitin gadkari) ने बुधवार को कहा कि सरकार सभी वाहनों के लिए छह एयरबैग अनिवार्य कर रही है.

गडकरी ने राज्यसभा में कांग्रेस सांसद केटीएस तुलसी के एक सवाल का जवाब देते यह बात कही. उन्होंने कहा, “इकोनॉमिक मॉडल के लिए भी छह एयरबैग अनिवार्य होंगे.”

ये भी पढ़ें-नितिन गडकरी जिस हाइड्रोजन कार से पहुंचे संसद, जानें उसकी खूबियां और माइलेज

हर साल होती है 1.5 लाख लोगों की मौत

गडकरी ने कहा, “इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) का निर्माण सरकार की तरफ से तय सुरक्षा मानकों के अनुसार किया जाना चाहिए. इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारत के सुरक्षा मानक वैश्विक मानकों के अनुरूप हैं.” गडकरी ने सदन को यह भी बताया कि भारत में हर साल पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिसके कारण लगभग 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं.

सेफ हाईवे बनाने के दिए आदेश

इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजमार्गों (National Highways) के क्षेत्रीय अधिकारियों और प्रोजेक्ट डायरेक्टर्स से चल रही परियोजनाओं में उचित सड़क सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने को कहा था. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से जुड़े संसद सदस्यों की एक सलाहकार समिति की पहली बैठक 24 मार्च को सड़क सुरक्षा से जुड़े कई अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा के लिए हुई थी. बैठक की अध्यक्षता गडकरी ने की थी.

ये भी पढ़ें- इस दिन लॉन्च होगा Honda City का हाईब्रिड मॉडल, पहली बार इंडिया में मिलेगी ये टेक्नोलॉजी

हाइड्रोजन कार से संसद पहुंचे गडकरी

इससे पहले केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी हाइड्रोजन से चलने वाली कार (Hydrogen Car) से संसद पहुंचे. गडकरी जिस कार में संसद पहुंचे थे, वह Toyota Mirai है. जो देश की पहली हाइड्रोजन कार है. इसे हाल ही में भारतीय सड़कों और जलवायु परिस्थितियों पर इसके असर का अध्ययन करने के लिए, एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे लॉन्च किया गया है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Nitin gadkari

image Source

Enable Notifications OK No thanks