अब CGHS सेवा का फायदा लेना होगा आसान, मिलेगी डिजिलॉकर की सुविधा


नई दिल्‍ली. सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्‍थ स्‍कीम को लेकर नियमों में समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं. इस स्‍कीम के तहत आने वाले लोगों को अब एक और सुविधा मिलने जा रही है. ऐसे में लोगों को अब कभी भी और कहीं भी सीजीएचएस सेवा का लाभ मिल सकेगा. वहीं इसके लिए इस कार्ड को हर वक्‍त साथ रखने की भी जरूरत नहीं होगी. हाल ही में इसे लेकर भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय की ओर से ऑफिस मेमोरेंडम जारी किया गया है.

इसके तहत क्‍वालिटी हेल्‍थकेयर देने के लिए इस स्‍कीम में भी नई नई तकनीकों को जोड़ा जा रहा है. लिहाजा अब इस कार्ड को भी ऑनलाइन दस्‍तावेज लॉकर यानि कि डिजिलॉकर में रखा जा सकता है. सरकार द्वारा जारी किए गए दस्‍तावेज और प्रमाणपत्रों के स्‍टोरेज के लिए सुरक्षित क्‍लाउड आधारित इस सिस्‍टम में अब सीजीएचएस कार्ड को भी रखा जा सकता है और जब जरूरत पड़े तब इस डिजिलॉकर से दस्‍तावेजों को डाउनलोड कर सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है.

इस आदेश के बाद से अब डिजिलॉकर से डाउनलोड किया गया सीजीएचएस कार्ड उतना ही मान्‍य होगा, जितना कि ऑरिजिनल कार्ड होगा. इसके लिए सीजीएचएस कार्ड धारकों को डिजिलॉकर एप डाउनलोड करना होगा और आधार और मोबाइल नंबर दर्ज करते हुए लॉगिन करना होगा. हालांकि एक लॉगिन से सिर्फ लाभार्थी ही लाभ ले पाएगा. उसके आश्रितों को अलग से लॉगिन करना होगा.

Tags: Aadhar card, Corona Virus, Health News, Healthcare workers

image Source

Enable Notifications OK No thanks