अब मुंबई वाले भी कर पाएंगे इलेक्ट्रिक बसों में सफर, BEST ने दिया 2,100 बसों का सबसे बड़ा ऑर्डर


इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ते हुए अब  BEST मुंबई में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए इलेक्ट्रिक बसों में बढ़ोतरी के लिए नया कदम उठा रही है। इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण के लिए अनुकूल होने के साथ-साथ वाहनों के संचालन पर होने वाले खर्च को भी बहुत कम करते हैं। ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए BEST ने ओलेक्ट्रा ग्रीन टेक की बिड्स को फाइनल कर लिया है। इसके अंतर्गत ओलेक्ट्रा 12 महीनों के समय में 2100 इलेक्ट्रिक बस सप्लाई करेगी। EVEY, जो की ओलेक्ट्रा ग्रीन टेक की सहायक कंपनी है, इन 2100 इलेक्ट्रिक बसों को या तो सीधे या अपने विशेष प्रयोजन वाहन के माध्यम से खरीदेगा।

BEST का लक्ष्य 2023 के अंत तक अपने पोर्टफोलियो में मौजूद 50 प्रतिशत वाहनों को इलेक्ट्रिक करना है। इसका मतलब यह है कि कंपनी 2000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बस का लक्ष्य रख रही है। इसमें 900 AC इलेक्ट्रिक डबल-डेकर होंगी। कंपनी का लक्ष्य 2027 के अंत तक 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक होना है। 

इस आर्डर की कीमत 3675 करोड़ रुपये है, जो भारतीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के इतिहास में आज तक का सबसे बड़ा आर्डर है। ओलेक्ट्रा ने कॉन्ट्रैक्ट पीरियड के दौरान इन बसों की मरम्मत का भी जिम्मा लिया है। यह बसें सिंगल चार्ज पर लगभग 200 किमी तक चल सकती हैं। 

ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर KV प्रदीप ने कहा कि ”हम बसों को निर्धारित समय के अनुसार डिलीवर करेंगे और मुंबई के नागरिकों को सबसे बेहतर आवजाही का अनुभव प्रदान करेंगे।” कंपनी पहले से ही मुंबई में BEST के लिए 40 इलेक्ट्रिक बसें चला रहा है।

आपको बता दें कि हाल ही में समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दिल्ली सरकार ने दिल्ली वासियों के लिए 150 इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत की है। दिल्ली में वर्तमान में इन बसों के रखरखाव के लिए दो ई-बस डिपो मुंडेला कलां और रोहिणी सेक्टर 37 हैं। दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की पहली इलेक्ट्रिक बस को जनवरी में शुरू की गई थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा था कि ऐसी 300 इलेक्ट्रिक बसें जल्द ही शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट में शामिल की जाएंगी। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और इस्तेमाल पर इस समय अधिक जोर दिया जा रहा है, जो कि पर्यावरण और पैसों की बचत दोनों के लिए ही बेहतर है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks