NPS: रिटायरमेंट के बाद चाहते हैं 22,000 रुपये पेंशन, हर महीने करना होगा ₹5000 निवेश


नई दिल्‍ली. अगर आप भी चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद आपको पैसों की कोई दिक्‍कत न आए तो आपको नेशनल पेंशन स्‍कीम (National Pension Scheme) में निवेश करना चाहिए. यह एक सुरक्षित निवेश तो है ही साथ ही इसमें रिटर्न भी अच्‍छा मिलता है. यही कारण है कि अब ज्यादातर सरकारी और प्राइवेट सेक्टर से जुड़े लोग पेंशन स्कीम (NPS) में निवेश करना चाहते हैं, ताकि रिटायमेंट के बाद पैसों की दिक्कत न आए.

यह योजना वर्ष 2004 में शुरू की गई थी और पहले इसमें सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही निवेश कर सकते थे लेकिन 2009 में इसे सभी के लिए खोल दिया गया. एनपीएस में रिटायरमेंट से पहले तक योगदान किया जाता है. रिटायरमेंट के समय यानी 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकत्रित हुए फंड का कुछ हिस्‍सा एकमुश्त निकाल सकते हैं. शेष बची हुई राशि से पेंशन के रूप में आय पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें :  डाकघर के PF और RD खाते की किस्‍त भरने कहीं मत जाइये, ऐसे ऑनलाइन करें यह काम

एनपीएस में निवेश पर टैक्‍स लाभ भी मिलता है. अगर आप नौकरी करते हैं तो सेक्शन 80सीसीडी (1बी) के तहत आप एनपीएस में निवेश कर वार्षिक 50,000 रुपये की टैक्‍स कटौती के हकदार हो सकते हैं. यह 80सी के तहत मिलने वाले 1,50,000 लाख रुपये की कटौती से अलग है.

कौन कर सकता है निवेश
18 से 65 साल का कोई व्यक्ति एनपीएस में निवेश शुरू कर सकता है. एनपीएस में निवेश का प्रबंधन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा नियुक्‍त पेंशन फंड मैनेजर करते हैं. PFRDA ही नेशनल पेंशन स्कीम का नियामक है. आप कुल 7 पेंशन फंड मैनेजर्स में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं. पेंशन फंड में 60 साल की उम्र तक निवेश किया जा सकता है. इसके बाद आपको एक एनुइटी प्लान लेना होता है. छह एनुइटी प्रोवाइडर्स में से किसी एक से एनुइटी प्लान खरीद सकते हैं. एनुइटी प्रोवाइडर्स ही आपको हर महीने पेंशन देगा.

ये भी पढ़ें :  टेक्सपेयर्स ध्यान दें! पैन को ईपीएफओ से लिंक कर बचा सकते हैं अतिरिक्त टीडीएस, देखें कैसे करना है लिंक

5,000 रुपये के निवेश
30 साल का कोई व्यक्ति हर महीने सिर्फ 5,000 रुपये एनपीएस में निवेश करता है तो वह रिटायरमेंट के बाद हर महीने 22,279 रुपये पेंशन के रूप में पा सकता है. इसके अलावा उसे 45 लाख रुपये की एकमुश्त रकम भी मिलेगी. 5,000 रुपये हर महीने उसे 60 साल की उम्र तक जमा कराने होंगे. इस अनुमान के लिए सालाना 10 फीसदी ब्‍याज दर और छह फीसदी एनुइटी दर मानी गई है.

Tags: NPS, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks