NZ vs SA 2nd Test: काइल वेरेन के शतक से दक्षिण अफ्रीका मजबूत, न्यूजीलैंड की नजरें ड्रॉ पर


क्राइस्टचर्च. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच (NZ vs SA 2nd Test) के चौथे दिन सोमवार को अपना पलड़ा भारी रखा. डीन एल्गर (Dean Elgar) की कप्तानी वाली टीम ने अपनी दूसरी पारी 9 विकेट पर 354 रन बनाकर घोषित की जिससे मेजबानों को जीत के लिए 426 रन का मुश्किल लक्ष्य मिला. दिन का खेल समाप्त होने तक न्यूजीलैंड के 4 विकेट भी गिर गए. फिलहाल न्यूजीलैंड ने 4 विकेट खोकर 94 रन बनाए हैं और उसे जीत के लिए 332 रन की दरकार है. वहीं, दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट और चाहिए.

क्विंटन डिकॉक (Quinton De Kock) के अचानक संन्यास लेने के बाद विकेटकीपर की जिम्मेदारी संभालने वाले काइल वेरेन ने अपने करियर का पहला शतक जड़ा. वेरेन के नाबाद 136 रन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने टी-ब्रेक से ठीक पहले दूसरी पारी 9 विकेट पर 354 रन बनाकर घोषित की. मेजबान टीम 94 रन पर चार विकेट गंवाकर संकट में नजर आ रही है.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

पेसर कागिसो रबाडा ने 34 गेंद में करियर की सर्वश्रेष्ठ 47 रन की पारी खेलकर वेरेन का अच्छा साथ दिया. रबाडा ने इसके बाद न्यूजीलैंड के दोनों सलामी बल्लेबाजों कप्तान टॉम लैथम (1) और विल यंग (0) को पवेलियन भेजकर उसका स्कोर 9 रन पर 2 विकेट कर दिया. बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने हेनरी निकोल्स (07) और डेरिल मिशेल (24) को बोल्ड करके न्यूजीलैंड की मुसीबत बढ़ाई.

दिन का खेल खत्म होने पर दक्षिण अफ्रीका में जन्में डेवोन कॉनवे 60 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि दूसरे छोर पर विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल एक रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं. न्यूजीलैंड को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 साल में 17 प्रयास में पहली टेस्ट सीरीज जीतने के लिए सिर्फ ड्रॉ की जरूरत है लेकिन कल अंतिम दिन उसकी राह आसान नहीं रहने वाली.

सोमवार का दिन काइल वेरेन के नाम रहा. दिसंबर में भारत के खिलाफ तीन मैच की टेस्ट श्रृंखला के दौरान डिकॉक के अचानक संन्यास लेने के बाद उन्हें जिम्मेदारी सौंपी गई. वेरेन इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में दो टेस्ट खेले थे जिसमें उन्होंने तीन पारियों में 13 के औसत से 39 रन बनाए. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 30 रन इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर था.

वेरेने ने वियान मुल्डर (35) के साथ 78 और फिर रबादा के साथ भी 78 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका को मजबूत बढ़त तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. कल के 22 रन के स्कोर से आगे खेलते हुए उन्होंने 97 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 158 गेंद में शतक जड़ा.

Tags: Cricket news, Dean Elgar, New Zealand cricket, South Africa Cricket

image Source

Enable Notifications OK No thanks