ओमाइक्रोन प्रभाव: विप्रो वैश्विक स्तर पर सभी कार्यालयों को बंद करेगा; फ्यूचर वर्क मॉडल के बारे में सीईओ क्या कहते हैं


विप्रो ने बुधवार को कहा कि वह एक ताजा कोविड -19 उछाल के मद्देनजर अगले चार हफ्तों के लिए दुनिया भर के सभी कार्यालयों को बंद कर देगा। विप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थियरी डेलापोर्टे ने 12 जनवरी को आय कॉल के दौरान कहा कि कंपनी उभरती स्थिति के आलोक में कार्यालय में वापसी की फिर से जांच करेगी।

भारत और दुनिया भर में कोविड-19 की स्थिति के आलोक में, कई कंपनियों ने रिमोट वर्किंग फैसिलिटी को फिर से अपनाया है। हालांकि योजना अलग थी। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), कॉग्निजेंट, इंफोसिस और एचसीएल टेक सहित प्रमुख सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियां दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत से कार्यालय खोलने की योजना बना रही थीं। ओमाइक्रोन कोविड -19 संस्करण की अचानक वृद्धि और पारगम्य प्रकृति ने कंपनियों को 2022 में फिर से कार्यालयों को बंद करने के लिए मजबूर किया।

भारत की सबसे बड़ी आईटी सेवा फर्म टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने पिछले महीने कहा था कि उसके केवल 10 प्रतिशत सहयोगी और कर्मचारी कार्यालयों से काम कर रहे थे। कार्यालय में लौटने की कोई भी योजना “कैलिब्रेटेड चाल” होगी, आईटी प्रमुख ने कहा।

दिसंबर तिमाही में आईटी दिग्गज ने 2,970 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया। समीक्षाधीन तिमाही के दौरान शुद्ध लाभ थोड़ा बढ़ा था। एक साल पहले की समान अवधि में इसने 2,968 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया।

संचालन से होने वाला राजस्व वर्ष-दर-वर्ष 30 प्रतिशत बढ़कर 20,432.3 करोड़ रुपये हो गया, जो कि Q3FY22 के दौरान था। विप्रो ने पिछले साल इसी अवधि में 15,670 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया था। Q3 FY22 के लिए ब्याज और करों (EBIT) से पहले की कमाई 3,553.5 करोड़ रुपये थी।

विप्रो के मुख्य वित्तीय अधिकारी जतिन दलाल ने कहा, “ऑपरेटिंग मेट्रिक्स में निरंतर सुधार के कारण, वेतन वृद्धि पर पर्याप्त निवेश को अवशोषित करने के बाद हमने मजबूत ऑपरेटिंग मार्जिन दिया।”

FY22 में विप्रो मेगा हायरिंग

विप्रो ने जनवरी और दिसंबर 2021 के बीच रिकॉर्ड 41,363 कर्मचारियों को काम पर रखा। भर्ती में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में कई गुना वृद्धि देखी गई। बढ़ती मांग और नौकरी छोड़ने की दर को संबोधित करने के लिए, बेंगलुरु स्थित आईटी कंपनी ने पहले कहा था कि उसकी वित्त वर्ष 2012 में 17,500 फ्रेशर्स को नियुक्त करने की योजना है, 9,000 से अधिक ने वित्त वर्ष 2011 में काम पर रखा था।

सीईओ ने कमाई कॉल के दौरान कहा कि विप्रो वित्त वर्ष 2011 में आईटी दिग्गज की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक काम पर रख रहा है। विप्रो के सीईओ ने कहा, “हमने तीन तिमाहियों में जोड़ा है जो अतीत में 11 तिमाहियों में लगता था,” हम विश्व स्तरीय प्रतिभा के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि विकास बाधित न हो।

पिछली तिमाही में 20.5 प्रतिशत से वित्त वर्ष 22 की तीसरी तिमाही में एट्रिशन भी बढ़कर 22.7 प्रतिशत हो गया। विप्रो ने कहा कि एट्रिशन रेट उम्मीदों के अनुरूप है। कंपनी मांग को पूरा करने के लिए प्रमोशन और रोल-बेस्ड बोनस जैसे कई उपाय कर रही है। वित्त वर्ष 2013 में 30,000 कैंपस रिक्रूटर्स को हायर करने और ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए इसकी फ्रेशर्स पाइपलाइन बनाने की भी योजना है।

“हमने दुनिया भर में अपने परिसरों से सेवन बढ़ाने और अपने मौजूदा कार्यबल को फिर से तैयार करने पर दोगुना कर दिया है। विकास हमारी प्राथमिकता है और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रतिभा की आपूर्ति हमारे मिशन के लिए कोई बाधा न हो, ”सीईओ ने पहले कहा।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks