कभी मनोज जोशी की फोटो डस्टबिन में फेंक देते थे डायरेक्टर, असल जिंदगी में हीरा है अपना ‘कचरा सेठ’


Monday Motivation में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के उस ऐक्टर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे कभी कोई फिल्मों में नहीं लेना चाहता था, लेकिन बाद में उसे पद्म श्री और नैशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। यह हैं ऐक्टर मनोज जोशी, जिन्हें बहुत से लोग ‘फिर हेरा फेरी’ के ‘कचरा सेठ’ के रूप में जानते हैं।

मनोज जोशी बॉलिवुड का एक ऐसा हीरा हैं, जिसे किसी भी रूप और आकार में तराशा जा सकता है। किसी भी किरदार में ढाला जा सकता है। 24 साल के करियर में मनोज जोशी ने 120 से भी ज्यादा फिल्में कीं, जिनमें उन्होंने नेगेटिव से लेकर कॉमिडी फ्लेवर तक के किरदार निभाए। हर किरदार में मनोज जोशी को पसंद किया गया। लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में मनोज जोशी का सफर बहुत मुश्किलों से भरा रहा।

गुजारे के लिए किए ‘बेढंगे’ रोल
जरूरतों को देखते हुए सर्वाइव करने के लिए मनोज जोशी को करियर में ‘बेढंगे’ और ‘बेवकूफाना’ रोल भी करने पड़े। इसका जिक्र ऐक्टर ने कुछ साल पहले एक इंटरव्यू में किया था। मनोज जोशी ने कहा था कि उन्होंने करियर में हर तरह के रोल किए हैं। पर उन्हें इस बात की खुशी है कि वह टाइप कास्ट होने से बच गए।


मनोज जोशी ने खूब पापड़ बेले, मन दुखी हुआ पर हारे नहीं
मनोज जोशी के लिए मुश्किल तब और हो गई थी, जब उन्हें कैरेक्टर आर्टिस्ट का तमगा थमा दिया गया और उन्हें कोई और रोल ही नहीं मिलता था। मनोज जोशी कोई स्टार किड तो थे नहीं जो उन्हें फिल्में आसानी से मिल जातीं। बहुत पापड़ बेलने पड़े। मन कई बार बुरी तरह दुखी हो जाता था। पर मनोज जोशी ने हिम्मत नहीं हारी।

फोटो लेकर दिनभर स्टूडियो की खाक छानते थे मनोज जोशी
मनोज जोशी अपना पोर्टफोलियो और तस्वीरें लेकर स्टूडियो के चक्कर लगाते। दिन भर वह एक स्टूडियो से लेकर दूसरे स्टूडियो की खाक छानते। ऐसा नहीं था कि कोई देखता नहीं था। पर देखने के बाद फोटो डस्टबिन में फेंक दी जाती। उन मुश्किल दिनों को याद करते हुए मनोज जोशी ने 2019 में ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि जिस तरह डायरेक्टर और फिल्ममेकर उनकी तस्वीरें देखते थे, वह समझ जाते थे कि वो लोग उन्हें काम नहीं देंगे। लेकिन मनोज जोशी के साथ फिर एक ऐसी घटना घटी, जिसके बाद उन्होंने तय कर लिया था कि वह जिंदगी में कभी भी पोर्टफोलियो शूट नहीं करवाएंगे।


डायरेक्टर ने डस्टबिन में फेंक दी फोटो, हुई बेइज्जती
मनोज जोशी ने बताया था कि जब उन्होंने एक डायरेक्टर को अपना पोर्टफोलियो और तस्वीरें दिखाईं तो उसने वो देखीं और उनके सामने ही डस्टबिन में फेंक दी। उस दिन मनोज जोशी का विश्वास डगमगा गया था। उन्हें बेइज्जती महूसस हुई। उस वक्त वैसे ही पैसों की तंगी थी। एक-एक फोटो उस वक्त 8 रुपये की होती थी। पोर्टफोलियो बनवाने में ही काफी पैसा लग जाता था। तब मनोज जोशी ने एक तरकीब निकाली। वह जब भी और जहां भी ऑडिशन देने जाते, बिना फोटो या पोर्टफोलियो के जाते।

manoj joshi in a scene

एक मराठी फिल्म के सीन में मनोज जोशी, फोटो: Etimes

मनोज जोशी ने किया थिएटर में जमे रहने का फैसला, पलटी किस्मत
मनोज जोशी ने जो बेइज्जती और अपमान सहा, उसके बाद उन्होंने फैसला कर लिया था कि वह थिएटर में ही रहेंगे और फिल्मों में नहीं जाएंगे। वह थिएटर के कलाकार थे और थिएटर में ही रम गए। लेकिन इसी थिएटर की वजह से एक दिन मनोज जोशी की किस्मत पलट गई। मनोज जोशी एक नाटक में काम कर रहे थे तो तभी ‘सरफरोश’ के डायरेक्टर जॉन मैथ्यू ने उन्हें देखा और फिल्म में एक अहम रोल के लिए साइन कर लिया। आने वाले वक्ते में फिर मनोज जोशी ने ‘आगाज’, ‘चांदनी बार’, ‘देवदास’, ‘हंगामा’, ‘आन: मैन एट वर्क’, ‘हलचल’, ‘गरम मसाला’, ‘चुप चुप के’, ‘विवाह’, ‘भूल भुलैया’ और ‘भागम भाग’ समेत ढेरों फिल्में कीं। बिना किसी गॉडफादर के मनोज जोशी ने बॉलिवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई।

manoj joshi

एक सीन में अन्य को-स्टार्स संग मनोज जोशी,फोटो: Etimes

बॉलिवुड अवॉर्ड्स में कभी नहीं मिली तवज्जो, यूं छलका था दर्द
दुख की बात है कि किसी भी बॉलिवुड अवॉर्ड सेरिमनी में मनोज जोशी और उनके काम को तवज्जो नहीं दी गई। मनोज जोशी को सिनेमा में उनके योगदान के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया गया। 2017 में उन्हें मराठी फिल्म Dashakriya के लिए नैशनल अवॉर्ड दिया गया, पर हैरानी की बात है कि उन्हें आज तक कोई भी बॉलिवुड अवॉर्ड नहीं मिला। इसे लेकर एक इंटरव्यू में मनोज जोशी का दर्द छलका था। उन्होंने कहा था कि वह हिंदी फिल्मों में काम करते हैं और 120 फिल्मों में उनका काम है। तो फिर भला वह कैसे बॉलिवुड का हिस्सा नहीं हैं। मनोज जोशी ने कहा था, ‘मुझे पान-मसाला वाले अवॉर्ड्स की नहीं पड़ी है। मुझे वो अवॉर्ड या नॉमिनेशन मिले या न मिले, कोई फर्क नहीं पड़ता। क्या पद्म श्री से बड़ा कोई सम्मान है?’



image Source

Enable Notifications OK No thanks