सितंबर के बाद अपना IPO लाने की तैयारी में है OYO, कम हो सकती है वैल्यूएशन


नई दिल्ली. सॉफ्ट बैंक द्वारा समर्थित हॉस्पीटैलिटी और ट्रैवल-टेक फर्म ओयो (OYO) इसी साल अपना आईपीओ ला सकती है. चर्चा है कि सितंबर के बाद किसी भी समय इसका आईपीओ बाजार में आ सकता है. सूचना है कि कंपनी ने मार्केट रेगुलेटरी संस्था सेबी को इस संबंध में लिखा है. कंपनी ने सेबी से अपडेटेड और फिर से तैयार की गई कंसोलिडेटेड वित्तिय जानकारियां दर्ज करने की अनुमति मांगी है.

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, मामले से जुड़े लोगों ने बताया है कि पिछले साल अक्टूबर में कंपनी ने आईपीओ के जरिए 8,430 करोड़ रुपये जुटाने के लिए शुरुआती कागजात जमा कराए थे. पहले कंपनी लगभग 11 बिलियन यूएस डॉलर बाजार से उठाने की योजना बना रही थी, लेकिन अब 7-8 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बराबर रुपये जुटाने की प्लानिंग है. कुल मिलाकर कंपनी ने अपनी वैल्यूएशन को कम किया है.

ये भी पढ़ें – केमिकल कंपनी Aether का 800 करोड़ रुपये का IPO सब्सक्रिप्शन के लिए खुला

सितंबर के बाद IPO लाने के पीछे 2 मकसद

जानकारों ने यह भी बताया कि सितंबर के बाद आईपीओ लाने के पीछे कंपनी के दो मकसद हैं. पहला तो ये कि कंपनी की फाइनेंशियल पर्फॉर्मेंस में सुधार आने की संभावना है और दूसरा संभवत: वोलाइटल शेयर बाजार कुछ स्थिर हो जाए.

समझा जाता है कि सेबी को लिखे एक पत्र में, ओयो चलाने वाली कंपनी ओरावेल स्टेज़ लिमिटेड (Oravel Stays Ltd) ने 30 सितंबर 2022, 30 सितंबर 2021, और 30 सितंबर 2020 को समाप्त होने वाली छमाही अवधियों के लिए फिर से तैयार किए गए वित्तीय विवरणों (Restated Financial Statements) को शामिल करने की अनुमति मांगी है.

ये भी पढ़ें – इस सरकारी बैंक ने बदलीं ब्याज दरें, कम पैसे रखने पर कम, ज्यादा पर अधिक ब्याज

ओयो ने नहीं किया कोई कमेंट

रिपोर्ट में कंपनी की योजनाओं से अवगत एक व्यक्ति के हवाले से कहा गया है, “नए लिस्ट हुए स्टॉक में कीमतों में उतार-चढ़ाव निवेशकों में चिंता पैदा करता है. इस तरह की भावनाओं के बीच, निवेशकों को पहले यह दिखाने में सक्षम होना सबसे अच्छा होगा कि बिजनेस का पुनरुद्धार सही है, बिजनेस मजबूत है और इससे बहुत अधिक बुकिंग हो रही है और शायद, यही एक पॉजिटिव बॉटम लाइन का पहला संकेत है. इसलिए, OYO संभवतः इस क्वार्टर तक प्रतीक्षा करेगा.” रिपोर्ट में कहा गया है कि ओयो ने इस पर कोई भी कमेंट करने से इनकार कर दिया.

Tags: Business news in hindi, IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks