बिन ब्याही मां बनी बेटी नीना गुप्ता के साथ ढाल बनकर खड़े रहे पिता, भावुक ऐक्ट्रेस की दर्दभरी कहानी


कौन मां या या पिता चाहेगा कि उसकी बेटी बिना ब्याही मां बन जाए? लोग उसे ताने मारे और उसका जीना दुश्वार कर दे? जाहिर है, कोई मां-बाप ऐसा नहीं चाहेगा। हमारे समाज में बिना ब्याही या कुंवारी मां बनने वाली महिला को नफरत भरी नजरों से देखा जाता है। न जाने कितनी ही ऐसी मांओं को समाज के साथ-साथ लोगों का तिरस्कार भी सहन करना पड़ता है। ऐक्ट्रेस नीना गुप्ता को भी करना पड़ता, अगर उस वक्त उनके पिता ने साथ न दिया होता। नीना गुप्ता ने बताया था कि किस तरह समाज के तानों के बावजूद उनके पिता ढाल बनकर साथ खड़े रहे थे। जिस समय में कुंवारी बेटी का किसी ने साथ नहीं दिया, उस मुश्किल वक्त में पिता ने नीना गुप्ता का कसकर हाथ थामे रखा।

नीना गुप्ता ने भावुक हो ‘इंडियन आइडल’ में सुनाया था किस्सा
19 जून को फादर्स डे (Father’s Day) के मौके पर हम आपको नीना गुप्ता और उनके पिता के इसी बॉन्ड के बारे में बताने जा रहे हैं। पिता-बेटी का यह रिश्ता एक ऐसी सीख देता है, जो शायद ही समाज में देखने को या सीखने को मिलती है। नीना गुप्ता (NeenaGupta) जब ‘इंडियन आइडल 11’ में आई थीं तो उस वक्त उन्होंने बताया था कि पिता ने उनके लिए क्या कुर्बानी दी और किस तरह मुश्किल वक्त में उनका साथ दिया। अपना दुखड़ा बताते हुए नीना गुप्ता रो पड़ी थीं। तब उनके साथ ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ फिल्म के को-स्टार्स- आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana), जितेंद्र कुमार (Jitendra Kumar) और गजराज राव (Gajraj Rao) भी थे।


पढ़ें: नीना गुप्ता का खुलासा- कम उम्र में की थी पहली शादी, एक साल में ही टूट गया था रिश्ता

बिन ब्याही मां बनी थीं नीना गुप्ता, पिता ने संभाला था
बता दें कि नीना गुप्ता एक सिंगल मदर हैं। उन्होंने अकेले ही बेटी मसाबा गुप्ता की परवरिश की थी। नीना गुप्ता, वेस्ट इंडीज के पूर्व क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ रिलेशनशिप में रहीं थीं। दोनों की एक बेटी हुई, जिसका नाम मसाबा था। चूंकि उस वक्त विवियन रिचर्ड्स पहले से ही शादीशुदा थे, तो नीना गुप्ता और उन्होंने शादी नहीं की। तब नीना गुप्ता ने अकेले ही बेटी की परवरिश करने का फैसला किया। नीना गुप्ता ने ‘इंडियन आइडल 11’ में बताया था, ‘मेरे पिता ने मेरी बेटी की परवरिश में बहुत ही अहम रोल प्ले किया था। मेरी मदद करने के लिए वह मुंबई तक शिफ्ट हो गए थे। मैं बता नहीं सकती कि मैं उनकी कितनी शुक्रगुजार हूं। मेरी जिंदगी के सबसे अहम वक्त में वह मेरी बैकबोन थे। मेरा बड़ा सहारा थे।’

neena gupta father pic

नीना गुप्ता के पैरंट्स, फोटो: Instagram

पढ़ें: नीना गुप्ता बोलीं- मसाबा को पालने के लिए झाड़ू-पोंछा लगाती, पर किसी से पैसा नहीं मांगती

नीना गुप्ता ने खूब झेला अकेलापन, कहा था- मेरे पिता मेरे बॉयफ्रेंड थे
वहीं नीना गुप्ता ने आरजे सिद्धार्थ कनन को दिए इंटरव्यू में अपने अकेलेपन पर बात की थी। नीना गुप्ता से जब पूछा गया था कि क्या उन्होंने जिंदगी में कभी अकेलापन झेला है तो उन्होंने कहा था, ‘अकसर झेला है। अकेलापन मेरी पूरी जिंदगी में रहा है क्योंकि लंबे समय तक न तो मेरा पति था और न ही कोई बॉयफ्रेंड। बल्कि पिता ही मेरे बॉयफ्रेंड थे। वही घर चलाते थे। यह तब हुआ था जब काम के दौरान मेरा अपमान किया गया। मैंने बहुत अकेलापन झेला है पर भगवान ने मुझे शक्ति दी है कि मैं मूव-ऑन में सक्षम हो जाती हूं। मैं अतीत में नहीं रहती।’

neena gupta with vivian richards

विवियन रिचर्ड्स और बेटी मसाबा के साथ नीना गुप्ता, फोटो: ETimes


‘गलती सुधारने का मौका मिला तो बिन ब्याही मां नहीं बनती’
नीना गुप्ता ने यह भी कहा था कि अगर उन्हें अपनी गलती सुधारने का मौका मिलता तो वह कभी बिन ब्याही मां नहीं बनतीं। हर बच्चे को मां और पिता दोनों की जरूरत होती है। नीना गुप्ता के मुताबिक, चूंकि वह बेटी मसाबा के प्रति ईमानदार रहीं, इसलिए मां और बेटी के रिश्ते पर फर्क नहीं पड़ा।



image Source

Enable Notifications OK No thanks