पाकिस्तानी व्यापारी का दावा: ‘भारत के साथ पिछले दरवाजे से बातचीत जारी, मोदी अगले महीने ही कर सकते हैं दौरा’


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लाहौर
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Thu, 03 Feb 2022 10:55 PM IST

सार

चौंकाने वाली बात यह है कि पाकिस्तान के मशहूर निशात ग्रुप के चेयरमैन मियां मोहम्मद मंशा ने यह बातें लाहौर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में जुटे व्यापारियों के सामने कहीं। 

पाकिस्तान के जाने-माने बिजनेसमैन मियां मंशा ने कहा कि पीएम मोदी एक महीने में ही भारत का दौरा कर सकते हैं।

पाकिस्तान के जाने-माने बिजनेसमैन मियां मंशा ने कहा कि पीएम मोदी एक महीने में ही भारत का दौरा कर सकते हैं।
– फोटो : Social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

पाकिस्तान के एक जाने-माने व्यापारी मियां मोहम्मद मंशा ने दावा किया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच परदे के पीछे बातचीत जारी है और जल्द ही इससे कुछ बेहतर नतीजे मिलने की संभावना है। मंशा ने उम्मीद जताई है कि अगर दोनों पड़ोसी देशों के बीच स्थितियां सुधरीं, तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने ही पाकिस्तान जा सकते हैं। 

चौंकाने वाली बात यह है कि पाकिस्तान के मशहूर निशात ग्रुप के चेयरमैन मियां मोहम्मद मंशा ने यह बातें लाहौर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में जुटे व्यापारियों के सामने कहीं। उन्होंने सलाह दी कि दोनों ही देशों को अपने विवाद सुलझाकर व्यापार शुरू करना चाहिए, ताकि क्षेत्र में फैली गरीबी से निपटा जा सके। 

उन्होंने पाकिस्तान के लिए आगे कठिन समय का जिक्र करते हुए कहा कि अगर हमारी अर्थव्यवस्था नहीं सुधरी तो देश को खतरनाक नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं। पाकिस्तान को भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते बढ़ाने चाहिए और आर्थिक विकास के लिए क्षेत्रीय नजरिया अपनाना चाहिए। यूरोप ने दो युद्ध लड़े हैं, लेकिन अंततः उसने क्षेत्रीय विकास के मुद्दे पर शांति स्थापित कर ली। कहीं भी स्थायी दुश्मनी नहीं हो सकती। 

गौरतलब है कि भारत ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 रद्द कर दिया था। इसके बाद से ही पाकिस्तानी सरकार ने दुश्मन जैसा रवैया अपनाते हुए भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते खत्म करने शुरू कर दिए। पिछली गर्मियों में दोनों देशों के बीच फिर से बातचीत शुरू होने की बात सामने आई थी, लेकिन ये बातचीत बाद में बंद हो गई। 

image Source

Enable Notifications OK No thanks