यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें… अब ट्रेन में सफर के लिए कम देना होगा किराया, Indian Railway ने फिर शुरू की खास सुविधा


नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे के एक फैसले से अब यात्रियों को ट्रेन में सफर के लिए कम किराया (Low Train Fare) चुकाना होगा. दरअसल, रेलवे ने फैसला किया है कि कोरोना संकट के दौरान बंद किए गए अनारक्षित डिब्बों (Unreserved Coaches) में सफर की व्‍यवस्‍था को फिर से शुरू किया जाएगा. आसान शब्‍दों में समझें तो अब ट्रेनों के अनारक्षित डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों को एडवांस टिकट (Advance Tickets) लेने की जरूरत नहीं होगी. पहले की तरह यात्री अब जनरल डिब्बों में भी अनारक्षित टिकट (Unreserved Ticket) यानी कम किराये में यात्रा (Train Fares Decreased) कर सकेंगे.

कोविड-19 के कारण कई महीनों से सामान्य डिब्बों के लिए भी यात्रियों को रिजर्वेशन कराना होता था. अब इन डिब्बों के लिए रिजर्वेशन कराने की जरूरत नहीं होगी. पहले एक जोन से दूसरे जोन को जाने वाली ट्रेनें रिजर्वेशन ओनली ट्रेन्स के तर्ज पर चल रही थीं. अब यात्री सामान्य टिकट लेकर भी सामान्य डिब्बे में सफर कर सकेंगे. हालांकि, यह सुविधा 4 महीने के लिए बुक हो चुकी सीटों के लिए लागू नहीं होगी.

ये भी पढ़ें – आज से बदल गए आपके पैसों से जुड़े कई जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

कब बहाल होगी ट्रेनों में सामान्‍य व्‍यवस्‍था?

रेलवे ने बताया है कि जिन ट्रेनों में एडवांस टिकट बुक हो चुके हैं, उनमें एडवांस रिजर्वेशन पीरियड खत्म होने के बाद ही सामान्य व्‍यवस्‍था बहाल की जाएगी. हालांकि, होली के लिए चलने वाली ट्रेनों में लोग सामान्य टिकट लेकर भी सामान्य यात्री डिब्बे में सफर कर पाएंगे. सीधे तौर पर कहा जा सकता है कि इसके बाद यात्रियों को सफर के लिए पहले से कम किराया चुकाना होगा.

ये भी पढ़ें – LPG Cylinder Price Hike : आज से 105 रुपये बढ़ गए रसाई गैस सिलेंडर के दाम, जानें अब कितने में मिलेगा?

रेलवे चलाएगा होली स्‍पेशल फेस्टिवल ट्रेनें

रेलवे ने हाल में स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) को लेकर ऐलान किया था. देश में कोरोना के मामलों में कमी के साथ ही रेल यात्रियों के लिए लगातार अच्छी खबर आ रही है. आज से 100 ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगेंगी, जिन्हें कोहरे की वजह से रद्द कर दिया गया था. इसके साथ ही 7 मार्च से 20 मार्च तक होली के त्योहार के दौरान देश में 250 स्पेशल ट्रेनें (Holi Festival Special Trains) भी चलाई जाएंगी.

Tags: Festival Special Trains, Holi Special Trains, Indian railway, Irctc

image Source

Enable Notifications OK No thanks