7 दिन में सीधा घर पहुंचेगा Passport, बस Online Form भरने के बाद चुन लें ये ऑप्शन


नई दिल्ली। Online Passport Apply करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बहुत आसान तरीका है। साथ ही अगर आप घर बैठे Passport अप्लाई करना चाहते हैं तो इन तरीकों से आसानी से नया पासपोर्ट बनवा भी सकते हैं। ये तरीका भी नया है और इससे Passport 7 दिन के भीतर सीधा आपके घर पहुंच जाएगा। लेकिन पासपोर्ट की फीस भरने से पहले आपको बस एक ऑप्शन का चयन करना होगा।

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

Passport Apply करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। पासपोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट (https://portal2.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/user/RegistrationBaseAction) पर जाना होगा। यहां आपको Passport Office का ऑप्शन चुनना होगा। Passport Office में जाने के बाद आपको अपने राज्य का चयन करना होगा। इसके बाद आपके सामने पूरा फॉर्म आ जाएगा। ये फॉर्म बहुत संभलकर भरना होगा।

फॉर्म में भूलकर भी न करें ऐसी गलती-

फॉर्म में गलती होने का मतलब है कि आपके पासपोर्ट में गलती। पासपोर्ट में गलती होने की स्थिति में फाइल खारिज तक भी हो सकती है। साथ ही यहां जो भी डिटेल आप फिल करोगे वही डिटेल आपके पासपोर्ट में भी होनी चाहिए। क्योंकि दस्तावेज वेरिफाई करवाने के लिए आपको नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस में जाना होता है। पासपोर्ट ऑफिस में दस्तावेज और आपका फॉर्म वेरिफाई किया जाता है।

Tatkaal Passport से अप्लाई कर सकते हैं नया पासपोर्ट-

अगर आप जल्दी पासपोर्ट चाहते हैं तो आपको Tatkaal Passport अप्लाई करना होगा। इसकी खासियत होती है कि नॉर्मल पासपोर्ट से जल्दी आता है। साथ ही इसमें वेरिफिकेशन के बाद जल्दी भी डिलीवरी कर दी जाती है। लेकिन इस पासपोर्ट को हासिल करने के लिए आपको कुछ फीस भी ज्यादा देनी होती है। याद रहे, दोनों ही पासपोर्ट वेरिफिकेशन करने के बाद जारी किए जाते हैं। वेरिफिकेशन के दौरान भी आपको सभी दस्तावेज दिखाने होते हैं। नॉर्मल पासपोर्ट के लिए आपको 1500 रुपए फीस देनी होती है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks