पेमेट इंडिया लाएगी आईपीओ, इश्यू से 1,500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए सेबी के पास जमा किया ड्राफ्ट पेपर


नई दिल्ली . देश में फाइनेंशियल सर्विस देने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक पेमेट इंडिया भी आईपीओ लाने जा रही है. डिजिटल पेमेंट के दिग्गज Visa और Lightbox के सपोर्ट वाली ये प्रमुख बी2बी पेमेंट सोल्यूशन कंपनी आईपीओ से 1500 करोड़ रुपए जुटाएगी. छोटे और मध्यम उद्योगों को बी2बी पेमेंट सेवा प्रदान करने वाली पेमेट ने सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कर दिए हैं.

ड्राफ्ट पेपर के मुताबिक, पेमेट इंडिया इस आईपीओ में 1,125 करोड़ रुपये तक के नए इक्विटी शेयर जारी करेगी. इसके साथ ही प्रमोटरों, निवेशकों और अन्य शेयरधारकों द्वारा 375 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) की जाएगी.

ओएफएस में कौन कौन शामिल

बिक्री पेशकश करने वालों में प्रमोटर अजय आदिसेशन और विश्वनाथन सुब्रमण्यम, निवेशकों में लाइटबॉक्स वेंचर्स प्रथम, मेफील्ड एफवीसीआई लिमिटेड, आरएसपी इंडिया फंड एलएलसी और आईपीओ वेल्थ होल्डिंग्स शामिल हैं. इसके अलावा, इस आईपीओ के तहत कुछ अन्य मौजूदा शेयरधारक भी शेयरों की पेशकश कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Aether IPO : कल हो सकता है शेयरों का आवंटन, देखें क्या है इसका आज का जीएमपी

कंपनी में प्रवर्तक और प्रवर्तक समूह की 66.70 प्रतिशत हिस्सेदारी है. पेमेट इंडिया ने इक्विटी शेयरों को बीएसई एवं एनएसई पर सूचीबद्ध करने का भी प्रस्ताव दिया है.

फंड कहां इस्तेमाल होगा

आईपीओ से मिलने वाले फंड का इस्तेमाल कंपनियों कई कामों में करेगी. 77 करोड़ रुपये का इस्तेमाल नए जगहों में बिजनेस के विस्तार पर किया जाएगा. 228 करोड़ रुपये का उपयोग इनऑर्गेनिक इनिशिएटिव को आगे बढ़ाने पर होगा. 688.70 करोड़ रुपये का उपयोग मार्जिन में सुधार के लिए अपने फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन पार्टनर्स के साथ गिरवी के रूप में कैश रखने के लिए किया जाएगा. इसके अलावा, सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए भी फंड का इस्तेमाल होगा.

क्या करती है कंपनी

PayMate देश में तेजी से बढ़ने वाले बी2बी पेमेंट बिजनेज कंपनियों में से एक है. इसकी स्थापना साल 2006 हुई थी. यह एक मल्टी-पेमेंट कैटेगरी का प्लेटफ़ॉर्म है. कंपनी की सर्विस में वेंडर पेमेंट, वैधानिक पेमेंट (Statutory Payment) और यूटिलिटी पेमेंट शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- ओएनजीसी भारत की दूसरी सर्वाधिक मुनाफे वाली कंपनी बनी, शेयरधारकों के लिए की डिविडेंड की घोषणा

यह अपने ग्राहकों को “फुली इंटीग्रेटेड” B2B पेमेंट सेवा प्रदान करती है. यह पेमेंट प्लेटफॉर्म कंज्यूमर्स और उनके वेंडर्स, सप्लायर्स, बायर्स, डीलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स को डायरेक्ट टैक्स और जीएसटी के वैधानिक पेमेंट के साथ-साथ यूटिलिटी पेमेंट करने के लिए कमर्शियल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की अनुमति देता है.

Visa की पार्टनरशिप 

PayMate के साथ Visa की पार्टनरशिप है. यह PayMate में भी एक शेयरहोल्डर है. ऑपरेशन्स से PayMate का राजस्व वित्त वर्ष 2020 में 216.14 करोड़ रुपये से 61.19 प्रतिशत बढ़कर वित्त वर्ष 2021 में 348.40 करोड़ रुपये हो गया. दिसंबर 2021 को समाप्त नौ महीने की अवधि में राजस्व 843.44 करोड़ रुपये रहा.

Tags: IPO, SEBI, Share market, Stock Markets, Stock tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks