LIC IPO: कई सारे रिकॉर्ड तोड़ेगा ये आईपीओ, 1 करोड़ रिटेल निवेशक ले सकते हैं हिस्सा, जानिए अन्य महत्वपूर्ण बातें


LIC IPO: जैसे जैसे एलआईसी आईपीओ नजदीक आ रहा है वैसे वैसे इसका क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. एक तरफ निवेशक इसके लिए तैयार हो रहे हैं तो दूसरी तरफ सरकार भी आईपीओ के लिए जोर-शोर से तैयारी कर रही है. लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (Life Insurance Corporation) का IPO देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. यह देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है.

LIC का अनुमान है कि इस मेगा आईपीओ ( IPO) में 75 लाख से 1 करोड़ तक रिटेल निवेशक हिस्सा ले सकते हैं. यह भारतीय शेयर मार्केट के इतिहास में किसी भी IPO के लिए गैर-संस्थागत निवेशकों की अब तक की सबसे अधिक हिस्सेदारी होगी. फाइनेंशियल मार्केट में निवेश करने वाले कुल भारतीय आबादी का करीब 14 फीसदी इस IPO में निवेश कर सकता है, जिसमें उसके पॉलिसीहोल्डर्स और कर्मचारी भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- PF अकाउंट में बहुत दिन से आपका भी पैसा फंसा है ? जानिए निकालने का आसान तरीका

इंडीविजुअल का औसत निवेश 30 से 40 हजार होगा
बाजार के जानकारों के मुताबिक, इस आईपीओ को लेकर जितना हाइप है इस लिहाज से ये सब्सक्राइब होने का भी रिकॉर्ड तोड़ सकती है. इसको ओवर सब्सक्रिप्शन मिलने का अनुमान है. LIC को इन निवेशकों से करीब 25 हजार करोड़ रुपये जुटाने का अनुमान है. कंपनी का अनुमान है कि उसके IPO में हिस्सा लेने वाले प्रत्येक इंडीविजुअल का औसत निवेश 30 से 40 हजार होगा. इकनॉमिक टाइम्स ने एक रिपोर्ट में LIC के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि LIC ने बुक रनर्स और शेयर मार्केट के दूसरे पार्टिसिपेंट्स से मिले शुरुआती फीडबैक के आधार पर यह अनुमान लगाया है.

तेजी से खुल रहे डीमैट खाते 
मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भारत में अभी तक 7 करोड़ से ज्यादा डीमैट खाते हैं. LIC पिछले कुछ समय से विज्ञापनों और मैसेज के जरिए अपने पॉलिसीहोल्डर्स तक पहुंचकर उनसे डीमैट अकाउंट खुलवाने की अपील कर रही है. ताकि उसके पॉलिसीहोल्डर्स LIC के IPO में हिस्सा ले सकें.

यह भी पढ़ें- LIC IPO: 11 मार्च को आएगा एलआईसी का आईपीओ, पहले आम निवेशकों को नहीं मिलेगा मौका

LIC को उम्मीद है कि उसके इस प्रयासों से मार्च तक देश में कुल डीमैट खातों की संख्या 8 करोड़ के पार जा सकती है. LIC के IPO में मार्च के आखिरी पखवाड़े में आने की उम्मीद की जा रही है.

11 मार्च को एंकर निवेशकों के लिए लॉन्च हो सकता है आईपीओ 
इससे पहले शुक्रवार को न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने कुछ विश्वसनीस सूत्रों के हवाले से बताया था कि LIC का IPO साइज करीब 8 बिलियन डॉलर (करीब 60,000 करोड़ रुपये) का होगा और इसे 11 मार्च को एंकर निवेशकों के लिए लॉन्च किया जाएगा. वहीं इसके दो दिनों बाद 14 मार्च को इसे बाकी निवेशकों के लिए खोला जा सकता है.

Tags: IPO, LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC), Share allotment, आईपीओ

image Source

Enable Notifications OK No thanks