LIC IPO के इंतजार में बैठे लोग ध्यान दें, मई तक टल सकता है पब्लिक इश्यू


नई दिल्ली. LIC के IPO का इंतजार कर रहे लोगों को ये खबर निराश कर सकती है. सुनने में आया है कि केंद्र सरकार अपनी सबसे बड़ी बीमा कंपनी के मेगा IPO को मई के मध्य में लाने पर विचार कर रही है. हालांकि आधिकारिक तौर पर इस खबर की पुष्टि नहीं की गई है.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के हवाले से मनीकंट्रोल ने लिखा है कि सरकार को उम्मीद है कि तब तक रूस के यूक्रेन पर हमले से बाजार में बने उतार-चढ़ाव के हालात शांत हो जाएंगे. लिखा गया है कि सूत्रों ने कहा, नियमों के तहत IPO के लिए Life Insurance Corporation (LIC) पब्लिश्ड एम्बेडेड वैल्यू मई तक वैलिड रहेगी. उन्होंने कहा कि इससे ज्यादा देरी करने की स्थिति में LIC की एम्बेडेड वैल्यू की फिर से गणना करनी होगी. एम्बेडेड वैल्यू के आधार पर बीमा कंपनियों का मूल्यांकन किया जाता है.

ये भी पढ़ें – Stock Market : ये पांच स्‍टील शेयर भर सकते हैं निवेशकों की झोली, जानिए कारण

रूस-यूक्रेन युद्ध से बिगड़ा काम

इससे पहले तक खबरें थीं कि इस IPO को मार्च के अंत तक लॉन्च किया जाना है. यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार की बढ़ते बजट डेफिसिट (budget deficit) के वित्तपोषण के लिए सरकारी एसेट्स बेचने की योजना का एक अहम हिस्सा है. इस महीने की शुरुआत में प्रकाशित ब्लूमबर्ग न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते बाजार का सेंटीमेंट बिगड़ गया था, जिससे देश के सबसे बड़े IPO को अगले वित्त वर्ष के लिए टालना पड़ गया है. वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की.

ये भी पढ़ें – अप्लाई करने के बाद भी नहीं आया है PAN Card, ऐसे चेक करें स्टेटस

फरवरी में बढ़ गई थी वोलैटिलिटी

एक अन्य सूत्र ने कहा कि सरकार के आईपीओ के लॉन्च के लिए मार्केट वोलैटिलिटी इंडेक्स (market volatility index) 15 पर हो तो ये एक सहज स्तर होगा. एनएसई वोलैटिलिटी इंडेक्स सोमवार को 26 के स्तर पर था, जो बीते साल के 17.9 के औसत से काफी ज्यादा था. यह इस वित्त वर्ष 24 फरवरी को 31.98 के उच्चतम स्तर पर चला गया था.

गौरतलब है कि सरकार को बीमा कंपनी की 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर लगभग 65,400 करोड़ रुपये जुटाने हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सबसे पहले फरवरी, 2020 में IPO की योजना का ऐलान किया था, लेकिन महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था.

Tags: IPO, LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC)

image Source

Enable Notifications OK No thanks