सुप्रीम कोर्ट में आज 6,000 गैर सरकारी संगठनों की विदेशी फंडिंग मंजूरी के लिए याचिका


सुप्रीम कोर्ट में आज 6,000 गैर सरकारी संगठनों की विदेशी फंडिंग मंजूरी के लिए याचिका

याचिका में कहा गया है कि एफसीआरए लाइसेंस रद्द करने से सीओवीआईडी ​​​​राहत प्रयासों पर असर पड़ सकता है (फाइल)

नई दिल्ली:

हजारों गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए विदेशों से धन प्राप्त करने के लिए आवश्यक लाइसेंस को नवीनीकृत करने से केंद्र के इनकार के खिलाफ एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा।

अमेरिका स्थित गैर-सरकारी संगठन या एनजीओ ग्लोबल पीस इनिशिएटिव द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि लाइसेंस रद्द करने से COVID-19 राहत प्रयासों पर कमजोर प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि देश संक्रमण की तीसरी लहर और कई लोगों द्वारा किए गए कार्यों से जूझ रहा है। इन 6,000 एनजीओ ने अब तक लाखों भारतीयों की मदद की है।

याचिका में इन गैर सरकारी संगठनों के विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम या एफसीआरए लाइसेंस का विस्तार करने की मांग की गई है, जब तक कि कम से कम सीओवीआईडी ​​​​-19 केंद्र सरकार द्वारा नामित “राष्ट्रीय आपदा” न रहे।

याचिका में कहा गया है, “इन हजारों गैर सरकारी संगठनों के एफसीआरए पंजीकरण को अचानक और मनमाने ढंग से रद्द करना संगठनों, उनके कार्यकर्ताओं के साथ-साथ उन लाखों भारतीयों के अधिकारों का उल्लंघन है, जिनकी वे सेवा करते हैं।”

“यह विशेष रूप से ऐसे समय में प्रासंगिक है जब देश सीओवीआईडी ​​​​-19 वायरस की तीसरी लहर का सामना कर रहा है … इस समय करीब 6000 गैर सरकारी संगठनों के लाइसेंस रद्द करने से राहत प्रयासों में बाधा आएगी और नागरिकों को सहायता से वंचित किया जाएगा। जरूरत में, “यह कहा।

याचिका में कहा गया है कि महामारी से निपटने में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका को केंद्र सरकार, नीति आयोग और यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय ने भी स्वीकार किया है।

मदर टेरेसा के मिशनरीज ऑफ चैरिटी के लिए लाइसेंस का नवीनीकरण न करने पर एक बड़े विवाद के कुछ दिनों बाद, 1 जनवरी को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा था कि 12,000 से अधिक गैर सरकारी संगठनों और अन्य संगठनों के एफसीआरए लाइसेंस समाप्त हो गए हैं।

“सरकारी स्रोतों” के लिए व्हाट्सएप पर पत्रकारों के एक चुनिंदा समूह को जारी किए गए संदेशों में दावा किया गया कि इनमें से लगभग आधे संगठनों ने अपने लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं किया था।

हालाँकि, मदर टेरेसा की चैरिटी के लिए लाइसेंस का नवीनीकरण 6 जनवरी को किया गया था और यह 2026 तक वैध रहेगा।

लेकिन एफसीआरए लाइसेंस के बिना गैर सरकारी संगठनों की सूची में ऑक्सफैम इंडिया और ऑक्सफैम इंडिया ट्रस्ट, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, लेप्रोसी मिशन, ट्यूबरकुलोसिस एसोसिएशन ऑफ इंडिया, इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स और इंडिया इस्लामिक शामिल हैं। सांस्कृतिक केंद्र।

सरकार के आलोचकों द्वारा एफसीआरए मंजूरी से इनकार करने को उन संगठनों को दबाने के तरीके के रूप में सूचीबद्ध किया गया है जिनके काम या अधिकारियों को केंद्र के लिए पर्याप्त सहायक नहीं माना जाता है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks