Phulera Dooj 2022: शादी में लग रहा है अड़ंगा या प्रेम विवाह के लिए नहीं बन रही है सहमति तो आज करें ये उपाय


radha krishna - India TV Hindi
Image Source : TWITTER @ISKCONLONDON
radha krishna 

हर साल फाल्गुन शुक्ल पक्ष द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज मनाया जाता है। इस साल आज 4 मार्च को शुक्रवार के दिन ये पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन से होली की शुरुआत हो जाती है। इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने राधारानी के साथ फूलों की होली खेली थी। तब से ही ये पर्व मनाया जाता है। इसे ब्रज के क्षेत्र में बहुत ही उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि फुलेरा दूज का दिन मांगलिक कार्यों के लिए उत्तम है। इस दिन का हर पल बहुत ही शुभ और दोषमुक्त होता है।

फुलेरा दूज 2022 शुभ मुहूर्त-


पंचांग के अनुसार इस साल फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 3 मार्च, गुरुवार को रात 09 बजकर 36 मिनट से आरंभ हो चुकी है  और 4 मार्च, शुक्रवार को रात 08 बजकर 45 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में फुलेरा दूज को उदया तिथि को ध्यान में रखते हुए 04 मार्च को मनाया जा रहा है।

मांगलिक दोष दूर करने के लिए घड़े से क्यों कराया जाता है विवाह? यहां जानिए

अगर विवाह में हो रहा है विलंब तो आज के दिन करें ये उपाय-

अगर आपके विवाह में विलंब हो रहा है या कोई दिक्कत आ रही है, तो फुलेरा दूज के दिन राधाजी को श्रृंगार सामग्री अर्पित करें। ऐसा करने से राधाकृष्ण की कृपा मिलती है और विवाह जल्दी होगा। 

आज के दिन कर सकते हैं कोई भी मांगलिक काम-

हिंदू धर्म में देवगुरु बृहस्पति को मांगलिक कार्य का कारक माना गया है। इसमें शादि समेत सभी मांगलिक कार्य आते हैं। ऐसे में गुरु के अस्त होते ही शादी, सगाई, मुंडन, गृह प्रवेश आदि सभी तरह के मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है। अभी फिल्हाल गुरु के अस्त होने के कारण मांगलिक कार्य नहीं किए जा सकते। मान्यता है कि इस बीच कोई बहुक ही जरूरी कार्य  करना हो, तो फुलेरा दूज के दिन कोई भी मांगलिक कार्य किया जा सकता है।

प्रेम विवाह में आ रही है अड़चन तो करें ये उपाय-

यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं लेकिन इसमें अड़चन आ रही है तो फुलेरा दूज के अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण और राधाजी की पूजा करें और उनके चरणों में अपने होने वाले जीवन साथी का नाम किसी कागज पर लिखकर रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपको प्रेम विवाह में सफलता मिल सकती है। 

Chanakya Niti: किसी व्यक्ति को परखना हो तो अपनाएं ये तरीके, जिंदगी में कभी नहीं खाएंगे धोखा

पति-पत्नी में हो रहे हैं झगड़ तो करें ये काम-

यदि शादीशुदा जीवन में आए दिन कोई न कोई दिक्कत आ रही है या पति-पत्नी में झगड़े हो रहे हैं तो आज का दिन बेहद उत्तम है। इसके लिए आपको भोजपत्र पर अपनी समस्या लिखनी होगी। इस भोजपत्र को राधा-कृष्ण के चरणों में अर्पित करें और उनसे अपने संकटों को दूर करने की प्रार्थना करें। इससे आपके रिश्ते बेहतर होंगे।

डिस्क्लेमर – ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। इसलिए पहले एक बार ज्योतिष से सलाह जरूर लें। 



image Source

Enable Notifications OK No thanks