Pingali Venkayya: भाषाओं के प्रति था गहरा लगाव, जानें तिरंगा देने वाले पिंगली वेंकैया के जीवन की बड़ी बातें


किसी भी देश की पहचान उसके राष्ट्रीय प्रतीक यानी राष्ट्र ध्वज, राष्ट्र गान आदि के आधार पर होती है। आज भी जब हम भारत और उसकी आजादी के विषय में सोचते हैं तो हमारे मन में तिरंगा का ही ख्याल आता है। हमारा राष्ट्रध्वज अन्य देशों की भांति बेहद अलग और अनोखा है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि तिरंगे को डिजाइन करने का क्रेडिट किसे दिया जाता है? हम आपको बताते हैं। पिंगली वेंकैया (Pingali Venkayya) ने भारत के राष्ट्रीय ध्वज को डिजाइन किया था। आइए उनके जीवन से जुड़ी 10 खास बातों को जान लेते हैं।

1- पिंगली वेंकैया का जन्म 2 अगस्त 1876 को, ब्रिटिश भारत के भाटलापेनुमारु, मद्रास प्रेसीडेंसी में एक तेलुगु ब्राह्मण परिवार में हुआ था। मद्रास से अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे कैंब्रिज यूनिवर्सिटी चले गए।

2- बेहद कम लोग जानते हैं कि युवावस्था में वेंकैया ने साउथ अफ्रीका जाकर दूसरे बोअर युद्ध में ब्रिटिश इंडियन आर्मी के सैनिक के रूप में भूमिका अदा की। अगर बात राष्ट्रीयता की भावना की हो तो साउथ अफ्रीका ब्रिटिश सैनिकों के बीच यूनियन जैक द्वारा राष्ट्रीयता की भावना को देखकर वे भी प्रेरित हुए।

3- उन्हें पट्टी वेंकैया के नाम से भी जाना जाता था क्योंकि उन्होंने कंबोडिया कपास में रिसर्च की थी। पट्टी का अर्थ है ‘कपास’ जो मछलीपट्टनम के लिए बहुत महत्वपूर्ण था।

4- भाषाओं के प्रति उनके प्रेम ने भी लोगों का ध्यान खींचा। पिंगली ‘जापान वेंकैया’ के रूप में भी प्रसिद्ध थे क्योंकि 1913 में उन्होंने आंध्र प्रदेश के एक कस्बे, बापटला के एक स्कूल में जापानी भाषा में एक पूर्ण व्याख्यान दिया।

5- भारत लौटने के बाद, उन्होंने देश के लिए एक राष्ट्रीय ध्वज के निर्माण के लिए खुद को समर्पित कर दिया। 1916 में, उन्होंने अन्य राष्ट्रों के झंडों पर एक पुस्तिका भी प्रकाशित की, भारत के लिए एक राष्ट्रीय ध्वज, जिसमें भारतीय ध्वज बनाने के लगभग 30 डिजाइन पेश किए गए।

6- 1919 से 1921 तक, वेंकैया लगातार कांग्रेस के अधिवेशनों के दौरान भारत का राष्ट्रीय ध्वज रखने के विचार पर जोर देते रहे।

7- राष्ट्रीय ध्वज के लिए वेंकैया के डिजाइन को 1921 में अनुमोदित किया गया था। ध्वज का अनुमोदन विजयवाड़ा में कांग्रेस की बैठक में महात्मा गांधी द्वारा किया गया।

8- वेंकैया ने 4 जुलाई 1963 को गरीबी में अंतिम सांस ली। नायडू ने एक बार कहा था कि वेंकैया हमारे स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायक थे जिन्होंने बहुत बड़ा योगदान दिया।

9- यह केवल 2009 में था, कि उन्हें इतिहास से बाहर कर दिया गया था और उनके सम्मान में एक डाक टिकट जारी किया गया था।

10- पिछले साल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी द्वारा भारत रत्न के लिए उनके नाम का प्रस्ताव भी किया गया था।

Source link

Enable Notifications OK No thanks