मानसून में परवल खाने से कई बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे ये भी फायदे


हाइलाइट्स

परवल के सेवन से ब्‍लड कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है.
परवल में बी कॉम्‍पलेक्‍स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Parwal Benefits: बरसात के मौसम में सब्‍जी मंडी में परवल आसानी से मिल जाएंगे. ये ना केवल स्‍वाद में अच्‍छा होता है, यह कई मामले में हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट रिच परवल डायबिटीज, कोलेस्‍ट्रॉल जैसी समस्‍याओं को दूर कर कई गंभीर बीमारियों से हमें बचाने का काम करता है. न्‍यूट्रिशन एंड यू के मुताबिक, ये एक ग्‍लूटेन फ्री सब्‍जी है जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने और सेहतमंद रखने में मदद करती है. देश के पूर्वी और कुछ उत्तरी हिस्सों में व्यापक रूप से मिलने वाली ये सब्‍जी इम्‍यूनिटी को बढा़ने में भी काफी काम आती है. तो आइए जानते हैं कि परवल खाने के क्‍या फायदे हैं और यह हमें किन बीमारियों से बचाने में मदद करती है.

परवल खाने के फायदे

कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड शुगर करे कम
परवल का नियमित सेवन से न केवल ब्‍लड कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है बल्कि ब्‍लड शुगर को भी कम किया जा सकता है. इस तरह यह डायबिटीज और हार्ट डिजीज को दूर रखने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में तेजी से फैल रहा सर्दी-जुकाम, डॉक्टर से जानें बचने का तरीका

वजन करे कम
परवल एक लो कैलोरी सब्‍जी है जो वजन कम करने में काफी मदद करती है. इसमें भरपूर मात्रा में डायटरी फाइबर होता है जो गट को क्‍लीन कर और लंबे समय तक पेट को भरे रखने में मदद करता है. जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और फूड क्रेविंग को रोका जा सकता है.

ग्‍लूटेन फ्री
परवल एक ग्‍लूटेन फ्री वेजिटेबल होती है. जिन लोगों को ग्‍लूटेन संबंधी समस्‍या है वे आसानी से परवल का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः क्या एक्सरसाइज करने से मजबूत होती है इम्यूनिटी? हकीकत जान लीजिए

कब्‍ज को करे दूर
अगर कब्‍ज की समस्‍या है तो आप परवल के नियमित सेवन से अपने पेट को साफ रख सकते हैं. दरअसल परवल में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो गट को आसानी से क्‍लीन करता है.

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर
परवल में ए बी केरोटेन, लूटेन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये शरीर में सूरज की किरणों और फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से बचाने का काम करता है. इसकी वजह से एजिंग की समस्‍या तो दूर रहती ही है, कई बीमारियां भी दूर रहती हैं.

पोटैशियम से भरपूर
इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो हार्ट को हेल्‍दी रखने में मदद करता है. यह ब्‍लड प्रेशर को ठीक रखता है और हार्ट रेट को कंट्रोल करने का काम भी करता है.

बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स से भरपूर
परवल में बी कॉम्‍पलेक्‍स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह रेड ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण में मदद करता है और ये हार्ट, ब्रेन को हेल्‍दी रखने में भी मदद करता है. इसकी वजह से ये इम्‍यूनिटी को भी मजबूत बनाने में भी सक्षम है.

Tags: Health, Lifestyle, Monsoon

image Source

Enable Notifications OK No thanks