कहीं आपके बच्चे का कोलेस्ट्रॉल तो नहीं बढ़ रहा? इस तरह कर सकते हैं कंट्रोल


High Cholesterol in Children: अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ युवा और उम्रदराज लोग ही हाई कोलेस्ट्रॉल से प्रभावित हो सकते हैं, तो आप बिल्कुल गलत हैं. बच्चों का कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी अधिक हो सकता है, जिससे उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. खासकर हार्ट से संबंधित समस्याएं इसकी वजह से हो जाती हैं. ऐसे में जिन बच्चों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है, उन्हें हमेशा चिकित्सकीय देखभाल और सही खान-पान की जरूरत होती है. ज्यादातर हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में तब तक कोई खास तरह का लक्षण नजर नहीं आता, जब तक कि कोलेस्ट्रॉल एडवांस स्टेज पर ना हो.

यहां  भी पढ़ें : नवजात को पीलिया होना क्या आम बात है? जानिए इसका उपचार कैसे और कब करना चाहिए

बरतें ये सावधानियां 

वेबएमडी के अनुसार डायबिटीज, किडनी की बीमारी और थायरॉइड की समस्या होने पर आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए. इसके अलावा अगर आपके परिवार का हाई कोलेस्ट्रॉल की हिस्ट्री है तो बच्चों के 2 साल के होने के बाद चिकित्सक की सलाह के बाद कोलेस्ट्रॉल की जांच कराएं क्योंकि माता- पिता के अगर हाई कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम है तो यह बच्चों को सकती है. अगर जांच के बाद अगर बच्चे के रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक है तो इसके लिए डॉक्टर कुछ दवाओं के सेवन और परहेज की सलह दे सकते हैं. मोटापा भी बच्चों में हाई कोलेस्ट्रोल का संकेत होता है.

यहां भी पढ़ें : चिप्स और बर्गर बच्चों की सेहत को कैसे पहुंचा रहे हैं नुकसान, जानिए

ऐसे कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल

बच्चों में हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका उनका स्वस्थ आहार लेना और नियमित रूप से व्यायाम करना है. वेबएमडी के अनुसार बच्चे को ऐसा आहार खिलाएं, जिसमें फैट और रिफाइंड कार्ब्स की मात्रा कम हो. बच्चों के टोटल फैट की मात्रा जो उन्हें खाना चाहिए. वहीं डेली टोटल कैलोरीज से 30 प्रतिशत या इससे कम ही होना चाहिए. दो से तीन साल से कम उम्र के बच्चों पर यह रूल लागू नहीं होता. इसके अलावा बच्चे को रेगुलर एरोबिक एक्सरसाइज जैसी कि नियमित रूप से व्यायाम रनिंग, वॉकिंग और स्विमिंग आदि एक्टिविटी करवाएं. इससे गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है. साथ ही बच्चों को फल और सब्जियां, साबुत अनाज, टूना और साल्मन फिश , बादाम जैसे चीज़े दे सकते हैं, इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काम पायी जाती है. इन तरीकों से बच्चों में कोलेस्ट्रॉल का ट्रीटमेंट नैचुरली हो सकेगा और उन्हें दवाओं की जरूरत नहीं होगी.

Tags: Child Care, Health, Lifestyle, Parenting tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks