PM Kisan : 11वीं किस्त से चूके किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाई ई-केवाईसी की डेडलाइन


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने ई-केवाईसी की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 कर दिया है. गौरतलब है कि बगैर ई-केवाईसी के योजना का लाभ किसानों को नहीं मिलेगा. पहले इसकी अंतिम तिथि 31 मई थी लेकिन अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है.

यह जानकारी पीएम किसान की वेबसाइट पर दी गई है. जिन किसानों के खाते में इस बार ई-केवाईसी नहीं करवाने के कारण 11वीं किस्त नहीं आई वह अगली किस्त लेने के लिए अब अपना ई-केवाईसी करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- PM KISAN : आपके खाते में किस वजह से नहीं आए 11वीं किस्‍त के पैसे, नहीं पता तो हमसे जानें

31 मई को जारी हुई थी 11वीं किस्त
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार, 31 मई को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की 11वीं किस्‍त देश के करीब 10 करोड़ किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की थी. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में हुए एक समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना के तहत 21,000 करोड़ रुपये जारी किए. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से बातचीत भी की.

कैसे पूरी करें ई-केवाईसी
किसान मोबाइल ऐप या पीएम किसान की वेबसाइट पर अपना केवाईसी पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आप किसान पोर्टल पर जाएं. यहां आपको फॉर्मर्स कॉर्नर में ईकेवाईसी का लिंक दिखेगा. लिंक पर क्लिक करने पर आपसे आधार नंबर मांगा जाएगा. यहां आधार नंबर और इमेज कोड डालकर सर्च का बटन दबाएं. इसके बाद आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर डालें. आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा. उसे दिए गए स्थान पर भरें. आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा. कोई समस्या आने पर आधार सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं. गौरतलब है कि ईकेवाईसी पूरा करने का आज आखिरी दिन है.

ये भी पढ़ें- PM Kisan: 10 करोड़ किसानों के खातों में 21 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर, ऐसे चेक करें लिस्‍ट में अपना नाम

राशन कार्ड भी करें अपडेट
ई-केवाईसी के अलावा योजना में पंजीकरण के कुछ और नियमों में भी परिवर्तन किया गया है. अब किसानों को पंजीकरण कराने के बाद जमीन के कागजात, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, आधार कार्ड और घोषणा-पत्र की हार्ड-कॉपी कृषि विभाग के कार्यालय में जमा नहीं करानी होगी. अब ये सभी कागजात की पीडीएफ ही पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. ऐसा पीएम किसान योजना में आ रही फर्जीवाड़े की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए किया गया है.

Tags: PM Kisan Samman Nidhi

image Source

Enable Notifications OK No thanks