PM Kisan Yojana: तुरंत कर लें ये काम, वरना अटक सकते हैं 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये


PM Kisan Yojana 12th Installment: केंद्र सरकार द्वारा देश में रहने वाले गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। इनमें आर्थिक मदद देने जैसी योजनाएं, बीमा कवर वाली योजनाएं, पेंशन योजनाएं और राशन योजनाएं जैसी कई अन्य योजनाएं शामिल हैं। इन योजनाओं का उद्धेश्य जरूरतमंद लोगों तक लाभ पहुंचाना होता है। जैसे- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ही ले लीजिए। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इस पैसे को हर चार महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में किसानों के बैंक खातों में भेजा जाता है। अब तक लाभार्थियों को 11 किस्त के पैसे मिल चुके हैं, और अब सभी को 12वीं किस्त का इंतजार है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको किस्त के पैसे मिले, तो आपको एक काम जरूर करवाना होगा और वो ई-केवाईसी। अगर आप ये नहीं करवाते हैं, तो 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

ये है आखिरी तारीख

  • दरअसल, ई-केवाईसी को करवाने के लिए इसलिए जोर दिया जा रहा है, क्योंकि एक तो अगर आप इसे नहीं करवाते हैं तो 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं। वहीं, दूसरा कि इसकी आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है। इसलिए ई-केवाईसी को तुरंत ही निपटा लें।
ऐसे खुद कर सकते हैं ई-केवाईसी:-

स्टेप 1

  • अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आपको इसे करवाना है। इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।

स्टेप 2

  • इसके बाद आपको ‘फॉर्मर कॉर्नर’ वाले ऑप्शन पर जाना है। फिर यहां पर ‘ई-केवाईसी’ का विकल्प नजर आएगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।

स्टेप 3

  • अब आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर यहां दर्ज करना है और इसके बाद ‘सर्च’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks