PM Kisan yojana: अब भी मिल सकती है 12वीं किस्‍त, आपको नहीं मिले हैं पैसे तो करें यह काम


हाइलाइट्स

सरकार ने पीएम किसान के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य कर दी है.
eKYC न कराने वाले किसानों को भी 12वीं किस्‍त के पैसे नहीं मिले हैं.
भूमि रिकॉर्ड सत्‍यापन में भी बहुत से फर्जी लाभार्थी मिले, जिनका नाम सूची से हटाया गया है.

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की 12वीं‍ किस्‍त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्‍टूबर को जारी कर दी थी. इस बार देश के किसानों के खातों में 16,000 करोड़ रुपये डाले गए हैं. पीएम किसान योजना का लाभ लेने से इस बार करीब 2.62 करोड़ किसान वंचित रह गए हैं. इनके खाते में 12वीं किस्‍त की राशि नहीं आई है. हालांकि, इन किसानों को निराश होने की जरूरत नहीं है. जिन किसानों को अभी तक पीएम किसान की 12वीं किस्‍त नहीं मिली है, उनके खातों में 30 नंवबर तक पैसे डाले जाएंगे.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे जारी करने के लिए e-KYC जरूरी कर दिया था. बहुत से किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराया था. इसी तरह बहुत से किसानों का लैंड वेरिफिकेशन नहीं हुआ था. इस वजह से उनके खातों में 12वीं किस्‍त के 2,000 रुपये नहीं डाले गए. पीएम किसान योजना के तहत सरकार हर साल किसानों को 6,000 रुपये देती है. यह राशि साल में 3 दिन किस्‍तों के माध्‍यम से दी जाती है.

ये भी पढ़ें-  Rabi Sowing 2022 : पिछले साल से अब तक 59 फीसदी ज्‍यादा हुई गेहूं की बुआई, दलहन का रकबा भी बढ़ा

करना होगा यह काम
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तहत जिन किसानों के खाते में 12वीं किस्त की राशि नहीं आई है, उन किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है. जिन किसानों ने योजना के तहत ई-केवाईसी करवा रखा था और उसके बाद भी किस्‍त नहीं आई है, उसका कारण जमीन का वेरिफिकेशन ना कराना है. ऐसे किसानों को कृषि विभाग कार्यालय में जाकर अपनी भूमि का वेरिफिकेशन करवाना होगा. लैंड वेरिफिकेशन के लिए किसान को मुरब्बा नंबर और उसमें उसके नाम किले के नंबर का विवरण देना होगा.

ये भी पढ़ें-  संकट! गेहूं की कमी से जूझ रहीं आटा मिलें, कीमतें थामने के लिए सरकार से मांगा 40 लाख टन अनाज

कागजात करें चेक
ऐसे भी बहुत से किसान हैं, जिन्‍होंने ई-केवाईसी करवा रखी है और उनकी जमीन का भी वेरिफिकेशन भी हो चुका है, परंतु उनको फिर भी 12वीं किस्‍त नहीं मिली है. इसकी वजह किसान द्वारा दी गई जानकारियों में त्रुटि होना हो सकता है. जैसे पीएम किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन कराते वक्‍त कोई जानकारी भरने में गलती करना, अपना पता या बैंक अकाउंट की जानकारी गलत दे देना हो सकता है. अगर आपका भी पैसा नहीं आया है तो पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपने द्वारा दर्ज की गई जानकारियों को जांच लेना चाहिए.

ऐसे देखें स्‍टेटस

  • पीएम किसान की आधि‍कारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
  • दाईं तरफ फॉर्मर कॉनर्र लिखा नजर आएगा. इस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद बेनिफिशियरी स्‍टेटस पर क्लिक करें.
  • ऐसा करने पर आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का ऑप्‍शन नजर आएगा.
  • आधार नंबर दर्ज कर गैट डेटा पर क्लिक करें.
  • आपकी सारी जानकारी और आपको मिली पीएम किसान की किस्‍तों का विवरण सामने आ जाएगा.
  • यहां पर देखें कि आपके द्वारा दी गई सारी जानकारियां सही हैं या नहीं.

Tags: Agriculture, Business news in hindi, Farmer, Farming, PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi Yojana

image Source

Enable Notifications OK No thanks