पीएम मोदी 14 को पुणे में जगतगुरु संत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन करेंगे, गर्भगृह श्रद्धालुओं के लिए बंद


पुणे (महाराष्ट्र). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को महाराष्ट्र की यात्रा पर जाएंगे. इस दौरान वे पुणे में जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी के यात्रा से पहले मंगलवार शाम तक श्रद्धालु भगवान विट्ठल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश नहीं करेंगे. मंदिर न्यास ने यह फैसला किया है. मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश नहीं देने का फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि पीएम की यात्रा से पहले मंदिर की सफाई और रख-रखाव की तैयारी की जाएगी. एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि न्यास ने यह फैसला प्रधानमंत्री के दौरे से पहले मंदिर की सफाई और रखरखाव के लिए लिया है.

पीएम की यात्रा से पहले मंदिर की साफ-सफाई
मंदिर के मुख्य न्यासी नितिन मोरे ने कहा, चूंकि गर्भगृह के अंदर सफाई का काम चल रहा है, इसलिए हमने श्रद्धालुओं को (भगवान विठ्ठल) मंदिर के गर्भगृह के अंदर नहीं जाने देने का फैसला किया है. श्रद्धालु मंदिर के कीर्तन मंडप से दर्शन कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि रविवार से 14 जून की शाम तक श्रद्धालुओं के लिए गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, मोदी मंगलवार दोपहर करीब पौने दो बजे जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

मुंबई में जलभूषण का उद्घाटन

महाराष्ट्र यात्रा के दौरान मुंबई में पीएम मोदी राजभवन में जल भूषण भवन और क्रांतिकारियों की गैलरी का उद्घाटन करेंगे. जल भूषण 1885 से महाराष्ट्र के राज्यपाल का आधिकारिक निवास रहा है. नए भवन की आधारशिला अगस्त 2019 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा रखी गई थी. पुराने भवन की सभी विशिष्ट विशेषताओं को नवनिर्मित भवन में संरक्षित किया गया है.

मुंबई समाचार के द्विशताब्दी समारोह में भाग लेंगे पीएम
2016 में, महाराष्ट्र के तत्कालीन राज्यपाल विद्यासागर राव को राजभवन में एक बंकर मिला था. इसका उपयोग पहले अंग्रेजों द्वारा हथियारों और गोला-बारूद के गुप्त भंडार के रूप में किया जाता था. बंकर को 2019 में पुनर्निर्मित किया गया था. गैलरी को बंकर में महाराष्ट्र के स्वतंत्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों के योगदान को मनाने के लिए अपनी तरह के एक संग्रहालय के रूप में विकसित किया गया है. पीए मोदी बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स में मुंबई समाचार के द्विशताब्दी समारोह में भी भाग लेंगे. मुंबई समाचार की शुरुआत फर्दुंजी मर्जबांजी ने 1 जुलाई 1822 में की थी.

Tags: Maharashtra, Narendra modi, PM Modi



Source link

Enable Notifications OK No thanks