पीएम मोदी का ऐलान, जल्दी ही देवी कन्याकुमारी और माता वैष्णो सड़क मार्ग से मिलेंगी


पल्ली (सांबा). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि एक भारत-श्रेष्ठ भारत का उद्येश्य पूरे भारत को एकसूत्र में बांधना है और देश के बीच की दूरियों को कम करना है. इस कड़ी में उन्होंने ऐलान किया है कि जल्दी देवी कन्याकुमारी और माता वैष्णो देवी का सड़क मार्ग से मिलन होगा. उन्होंने कहा, सरकार का लक्ष्य जम्मू-कश्मीर को ‘‘सभी मौसम में संपर्क’’देना है. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर जम्मू से 17 किलोमीटर दूर एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘जब मैं ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के बारे में बात करता हूं, तो हमारा ध्यान दूरियों को कम करने और संपर्क पर होता है. हमारा लक्ष्य जम्मू-कश्मीर को 12 महीने संपर्क मुहैया कराना है. वह दिन दूर नहीं जब देवी कन्याकुमारी एक ही सड़क से वैष्णो देवी से मिलेंगी.

हर प्रकार की दूरियां खत्म करना हमारी प्राथमिकता
उन्होंने कहा, दूरियां, फिर चाहे वह दिलों की हों, भाषा की हों, रिवाज या संसाधन की हों, उन्हें खत्म करना आज हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है. प्रधानमंत्री ने पंचायतों की देश के विकास में भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि अजादी का यह अमृत काल भारत के लिए स्वर्ण काल होने जा रहा है. उन्होंने कहा, यह संकल्प सबके प्रयास से मूर्त रूप ले रहा है. इसमें ग्राम पंचायत की, जो लोकतंत्र की जमीनी इकाई है और आप सभी सहयोगियों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है. मोदी ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि पंचायत की भूमिका गांवों से जुड़ी सभी विकास परियोजनाओं की योजना और क्रियान्वयन में अहम होनी चाहिए. उन्होंने कहा, इससे पंचायत राष्ट्रीय संकल्प को हासिल करने में अहम कड़ी के रूप में उभरेंगी.

धरती मां को केमिकल मुक्त करना अहम
प्राकृतिक कृषि पर प्रधानमंत्री ने कहा कि धरती मां को रसायनों से मुक्त करना अहम है जो इसकी भूमि और भूमिगत जल को प्रदूषित कर रहे हैं. मोदी ने कहा, अगर हमारे गांव प्राकृतिक खेती की ओर बढ़े तो यह पूरी मानवता के लिए लाभदायक होगा. उन्होंने किसानों से यह पता लगाने की अपील की कि कैसे प्राकृतिक कृषि को ग्राम पंचायत स्तर पर प्रोत्साहित किया जा सकता है. मोदी ने रविवार को जम्मू-कश्मीर की लगभग 2000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने कहा, राष्ट्रीय संकल्पों की सिद्धि में पंचायतों की अहम भूमिका है. इसलिए यदि प्राकृतिक खेती की तरफ हमारा गांव, हमारा किसान बढ़ेगा तो पूरी मानवता को लाभ होगा. उन्होंने पंचायत स्तर पर प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने का आह्वान किया.

Tags: Kashmir, Narendra modi, Pm narendra modi



Source link

Enable Notifications OK No thanks