पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी ईद-उल-फितर की बधाई, एकता और भाईचारे का दिया संदेश


नयी दिल्ली.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  ने सोमवार को देशवासियों को ईद-उल-फितर (Eid) की बधाई दी और सभी के उत्तम स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना की. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘ईद-उल-फितर की ढेर सारी शुभकामनाएं. यह शुभ अवसर हमारे समाज में एकजुटता और भाईचारे की भावना को बढ़ाए. सभी के उत्तम स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना करता हूं.’ दिल्ली समेत देश के किसी भी हिस्से में रविवार को ईद का चांद नजर नहीं आया, इसलिए ईद-उल-फितर का त्योहार मंगलवार को मनाया जाएगा तथा सोमवार को 30वां और आखिरी रोज़ा रहा.

सऊदी अरब में भारत से एक दिन पहले ईद मनाई जाती है. भारत में इस बार पूरे 30 रोजे रखे गए, हालां‍कि कई बार चांद का दीदार पहले हो जाने पर 29 दिन के ही रोजे हो पाते हैं. ईद का त्‍योहार कई खुशियां लेकर आता है. कठिन रोजों के बाद ईद के दिन नए कपड़े पहनने और कई तरह के पकवान खाए जाते हैं. इस दिन अमन और चैन की दुआ मांगकर एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाई और मुबारक दी जाती है. इस दिन लाचार, गरीब और जरूरतमंदों को दान भी दिया जाता है.

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि देशवासियों को ईद की बधाई. यह त्‍योहार करुणा और मानवता की भावना को आगे बढ़ाए. उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ईद-उल-फित्र के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. उन्‍होंने कहा है कि ईद-उल-फित्र का त्योहार खुशी और मेल-मिलाप का संदेश लेकर आता है. यह पर्व अमन-चैन और सौहार्द का संदेश देता है. वहीं, शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया कि मंगलवार को ईद मनाई जाएगी और यही इस्‍लामी कैलेंडर के 10 वें महीने शव्‍वाल का पहला दिन होगा.  कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया कि ईद मुबारक! यह पावन पर्व प्रेम की भावना का संचार करे, और हम सभी को भाईचारे और सद्भाव के बंधन में बांधे.

Tags: Eid, Prime Minister Narendra Modi





Source link

Enable Notifications OK No thanks