पहली बार आएगा 20 रुपये का सिक्का, पीएम जारी करेंगे सिक्कों की नई सीरीज, आसानी से पहचानेंगे दृष्टिबाधित


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 जून को वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय के आइकॉनिक वीक सेलिब्रेशन का आरंभ करेंगे. इस दौरान वह 1, 2, 5, 10 और 20 रुपये के सिक्कों की विशेष सीरीज भी जारी करेंगे. इस सीरीज की खासियत यह होगी कि इन सिक्कों की पहचान नेत्रहीन लोग भी आसानी से कर सकेंगे.

यह कार्यक्रम आज सुबह नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित होगा. पीएमओ ने एक बयान जारी कर इसकी सूचना दी है.

ये भी पढ़ें- दवाओं पर QR Code : असली है या नकली, एक स्कैन से मिलेगी दवा के बारे में सारी जानकारी

एकेएएम का लोगो

प्रधानमंत्री सिक्कों की जो सीरीज जारी करेंगे उसमें सिक्कों पर एकेएएम का लोगो होगा. एकेएएम यानी आजादी का अमृत महोत्सव. यह कार्यक्रम भी इसी महोत्सव के तहत मनाया जा रहा है. बता दें कि भारत में पहली बार 20 रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा. यह आरबीआई के दिशा-निर्देशों के तहत बाजार में भी उतारा जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में इन सिक्कों का जिक्र किया था और कहा था कि जल्द ही इन्हें आम लोगों के इस्तेमाल के लिए जारी किया जाएगा.

20 रुपये का सिक्का है अलग

खबरों के अनुसार, 20 रुपये का सिक्का हर सिक्के की तरह गोल नहीं बल्कि पॉलिगन आकार का है. इस सिक्के का बाहरी हिस्सा निकल सिल्वर से जबकि भीतरी हिस्सा निकल ब्रास से बना है. इसके बीच में अशोक स्तंभ के बाघ हैं और नीचे सत्यमेव जयते लिखा है.

ये भी पढ़ें- CPSE: प्राइवेटाइजेशन के लिए कैबिनेट की मंजूरी वाली कंपनियों को पब्लिक इंटरप्राइजेज ही बेचेंगे

डिजिटल प्रदर्शनी

प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान एक डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे. इस प्रदर्शनी में दोनों मंत्रालय का आठ वर्षों का सफर दिखाया जाएगा. इसके अलावा पीएम मोदी एक जन समर्थन पोर्टल भी लॉन्च करेंगे. पीएमओ ने बताया जन समर्थन पोर्टल से सभी प्रकार की क्रेडिट आधारित सरकारी योजनाएं जुड़ी हुई हैं. बकौल पीएमओ, यह लाभार्थियों और कर्जदाताओं को सीधे जोड़ने वाला भारत का पहला प्लेटफॉर्म होगा. यह पोर्टल विभिन्न सेक्टरों के समावेशी विकास और प्रगति को बढ़ावा देगा.

क्या है इस पोर्टल का लक्ष्य

पीएमओ के अनुसार, जन समर्थन पोर्टल का लक्ष्य विभिन्न क्षेत्रों को मार्गदर्शन करना है. इसके अलावा सरल डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से सरकारी लाभ देकर समावेशी विकास को बढ़ावा दिया जाएगा. बयान के अनुसार, इस पोर्टल पर लिंक्ड सभी योजनाओं का एंड टू एंड कवरेज सुनिश्चित होगा. गौरतलब है कि यह कार्यक्रम 75 जगह आयोजित होगा और हर लोकेशन मुख्य स्थल से वर्चुअल तरीके से जुड़ेगी.

ये भी पढ़ें- रिजर्व बैंक की तीन दिन की बैठक आज से शुरू होगी, अगली मौद्रिक नीति तय होने के साथ क्या हो सकते हैं अहम बदलाव ?

Tags: Currency, Prime Minister Narendra Modi

image Source

Enable Notifications OK No thanks