भारत “दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब” के रूप में उभरा: IIT के लिए प्रधानमंत्री की प्रशंसा


भारत 'दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब' के रूप में उभरा: आईआईटी के लिए पीएम की प्रशंसा

कानपुर में पीएम मोदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया.

कानपुर:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत दुनिया में दूसरे सबसे बड़े स्टार्टअप हब के रूप में उभरा है, और यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के छात्रों की मदद से प्रमुख रूप से हासिल किया गया है।

आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, “आजादी के इस 75 वें वर्ष में, हमारे पास 75 यूनिकॉर्न, 50,000 से अधिक स्टार्ट-अप हैं। इनमें से 10,000 केवल पिछले 6 महीनों में आए हैं। भारत उभरा है दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब बनने के लिए, और यह उपलब्धि IIT के छात्रों की मदद से प्रमुख रूप से हासिल की गई है।”

पीएम मोदी ने कहा कि 5G तकनीक विकसित करने में IIT कानपुर के योगदान को विश्व स्तर पर मान्यता मिली है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भारत अपनी आजादी की 100वीं वर्षगांठ मनाएगा तो इसमें आज यहां मौजूद सभी छात्रों का योगदान शामिल होगा।

पीएम मोदी ने कहा, “पिछले 7 वर्षों में, छात्रों की सहायता के लिए केंद्र द्वारा कई कार्यक्रम पेश किए गए हैं। युवाओं को राष्ट्रीय शिक्षा नीति की मदद से बड़ी चुनौतियों का अधिक कुशलता से सामना करने के लिए तैयार किया जा रहा है।”

उन्होंने आगे कहा कि आत्मानबीर भारत को प्राप्त करने के लिए सभी को धार्मिक रूप से प्रयास करना चाहिए।

“भारत की आजादी के 25 साल पूरे होने तक हमें बहुत कुछ हासिल कर लेना चाहिए था। लेकिन दुर्भाग्य से, हम बहुत कुछ नहीं कर सके। लेकिन अब, हमारे पास बर्बाद करने के लिए दो मिनट भी नहीं हैं। हमें आत्मनिर्भरता के लिए धार्मिक रूप से प्रयास करना चाहिए राष्ट्र, “उन्होंने कहा।

उन्होंने आगे कहा कि अगर हम आत्मनिर्भर नहीं होंगे, तो भारत कैसे सफल होगा और अंतिम ऊंचाइयों को छुएगा? और यह इस देश के युवा ही कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, “यह सदी पूरी तरह से प्रौद्योगिकी से प्रेरित है। छात्रों ने अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण वर्ष प्रौद्योगिकी के बारे में सीखने में लगाए हैं। और इससे किसी भी अन्य ताकत के लिए आपको उत्कृष्ट प्रदर्शन करने से रोकना असंभव हो जाएगा।”

दीक्षांत समारोह में, सभी छात्रों को राष्ट्रीय ब्लॉकचैन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित एक आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री जारी की गई।

प्रधान मंत्री ने ब्लॉकचेन-आधारित डिजिटल डिग्री भी लॉन्च की। इन डिजिटल डिग्रियों को विश्व स्तर पर सत्यापित किया जा सकता है और अक्षम्य हैं।

बाद में दिन में प्रधानमंत्री दोपहर करीब 1.30 बजे कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन करेंगे।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks