लोन ग्रोथ के लिए रिटेल, एमएसएमई सेगमेंट पर फोकस करेगा पीएनबी, खर्च भी घटाएगा


नई दिल्ली . पंजाब नेशनल बैंक (PNB) चालू वित्त वर्ष में अपने रिटेल और माइक्रो, स्मॉल, मिडियम इंटरप्राइजेज (MSME) सेगमेंट में उधारी यानी लोन देने पर ध्यान केंद्रित करेगा. ​पब्लिक सेक्टर के इस बैंक को उम्मीद है कि ये सेक्टर चालू वित्त वर्ष में लोन ग्रोथ को बढ़ावा देंगे. इससे बैंक की बैलेंसशीट मजबूत होगी. बैंक ने ​वित्त वर्ष 2022 की अपनी एनुअल रिपोर्ट में यह बात कही है.

पीएनबी की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक, वह सबसे पहले अपना ध्यान डावर्सिफाइड कर्ज वृद्धि यानी क्रेडिट ग्रोथ पर रखेगा, क्योंकि वित्त वर्ष 2023 में एमएसएमई और रिटेल सेक्टर में भारी डिमांड बढ़ेगी. लोन ग्रोथ में उम्मीद के मुताबिक वृद्धि के साथ बैंक की ब्याज आय में भी बढ़ोतरी देखी जा सकती है. पीएनबी लागत में कटौती भी करेगा, जिसका असर इसकी ब्रांच के साथ एटीएम पर दिखेगा.

ये भी पढ़ें- अब सहकारी बैंकों से ले सकेंगे 1.40 करोड़ रुपये तक का होम लोन, RBI ने बढ़ाई लिमिट

रिटेल लोन बढ़ा
आपको यहां बता दें कि पीएनबी की वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही के रिजल्ट के मुताबिक, उसका रिटेल लोन सालाना आधार पर 6.7 फीसदी बढ़कर 1.3 ट्रिलियन रुपये हो गया है. फाइनेंसियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैंक का माइक्रो, स्मॉल, मिडियम इंटरप्राइजेज (MSME) सेक्टर में लोन ग्रोथ 1 फीसदी बढ़कर 1.2 ट्रिलियन रुपये हो गया है.

कासा रेशयो में भी होगा सुधार
पीएनबी अधिक प्रॉफिट के लिए करेंट अकाउंट, सेविंग अकाउंट यानी कासा रेशयो (CASA Ratio) में भी सुधार करेगा. चौथी तिमाही में घरेलू कासा शेयर वर्ष में 195 बेसिक पॉइंट (BPS) बढ़कर 47.43 फीसदी हो गया है. कासा करेंट एकाउंट और सेविंग एकाउंट का संक्षिप्त नाम है. बैंक की कुल डिपॉजिट में करेंट एकाउंट और सेविंग एकाउंट की हिस्सेदारी कासा रेशियो कहलाती है.

ये भी पढ़ें- Credit Card यूजर्स के लिए अच्छी खबर, अब UPI के जरिए भी कर सकेंगे पेमेंट

एसेट क्वालिटी पर भी फोकस
पब्लिक सेक्टर के पीएनबी की एसेट क्वालिटी भी चर्चा का विषय बनी रहेगी. बैंक अपने नॉन परफार्मिंग एसेट (NPA) को कम रखने के लिए एक्शन-ओरिएंटेड प्लान बनाएगा, ताकि बिजनेस ग्रोथ के लिए पूंजी उपलब्ध रहे. 31 मार्च, 2022 को खत्म हुए वित्त वर्ष में पीएनबी का ग्रॉस एनपीए रेशयो 234 बेसिक पॉइंट बढ़कर 11.78 फीसदी हो गया, जबकि नेट एनपीए रेशयो 93 बेसिक पॉइंट सुधरकर 4.8 फीसदी हो गया.

Tags: Bank Loan, Business news in hindi, Punjab national bank

image Source

Enable Notifications OK No thanks