Prakash Mehra Birth Anniversary: प्रकाश मेहरा ने ही अमिताभ बच्चन को बनाया था ‘एंग्री यंगमैन’, बदल दिया था फिल्मों का टेस्ट


प्रकाश मेहरा (Prakash Mehra) भारतीय सिनेमा के सफल डायरेक्टर-प्रोड्यूसर माने जाते हैं. बतौर प्रोडक्शन कंट्रोलर करियर शुरू करने वाले प्रकाश के निर्देशन में बनी पहली फिल्म ‘हसीना मान जाएगी’ है.  मसाला फिल्मों की शुरुआत करने का श्रेय मनमोहन देसाई, नासिर हुसैन के साथ प्रकाश को दिया जाता है. प्रकाश मेहरा ने यूं तो कई एक्टर्स के साथ फिल्में बनाई थीं लेकिन अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ इनकी जोड़ी ऐसी फिट हुई कि कई हिट फिल्में देने में सफल हुए. 13 जुलाई 1939 में उत्तर प्रदेश के बिजनौर में जन्में प्रकाश की जयंती पर बताते हैं वह किस्सा जब अमिताभ के लिए वरदान साबित हुए थे.

प्रकाश मेहरा एक ऐसे फिल्ममेकर थे जिसने अपनी कल्पना को स्क्रीन पर साकार पर सिनेमा के कैनवास को ही बदल डाला. अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक बनाने वाले प्रकाश ही थे. उनके जैसा सहज और क्षमतावान फिल्म निर्माता था जो अमिताभ की डूबती नैया को पार लगवा पाने में सफल रहा. कहते हैं ना कि फिल्म इंडस्ट्री में सबका समय एक जैसा नहीं रहता. बिग बी के साथ भी ऐसा ही वक्त आया था जब उनकी एक के बाद एक कई फिल्में फ्लॉप हो गई.

Prakash Mehra

प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी पहली फिल्म ‘हसीना मान जाएगी’ थी.

अमिताभ को हिट करवाने वाले थे प्रकाश मेहरा
हालात ये हो गए कि अमिताभ बच्चन इतने हताश-निराश हो गए थे कि उन्होंने मायानगरी छोड़ने का मन बना लिया था. तभी उनकी मुलाकात प्रकाश मेहरा जैसे जौहरी से हुई जिसे हीरा परखने का शऊर था. अमिताभ और प्रकाश की मुलाकात दिग्गज कलाकार प्राण ने करवाई थी और उनके कहने पर ही अमिताभ को ‘जंजीर’ फिल्म में काम करने का मौका दिया. फिल्म इतनी जबरदस्त हिट हुई कि इसके बाद तो अमिताभ की इमेज भी ‘एंग्री यंगमैन’ की हो गई. अमिताभ रातों-रात सुपर स्टार बन गए. प्रकाश ने इस फिल्म को प्रोड्यूस भी किया था डायरेक्ट भी किया था.  ‘जंजीर’ ने अमिताभ के करियर को एक नई राह तो दिखाई, प्रकाश के करियर को भी ऊंचाई दी.

प्रकाश मेहरा ने एक्शन फिल्मों का दौर शुरू किया था
साल 1973 में बनी फिल्म ‘जंजीर’की सफलता के साथ प्रकाश मेहरा ने फिल्म इंडस्ट्री की धारा ही बदल दी. रोमांटिक फिल्मों पर विराम लगा और एक्शन फिल्मों का दौर शुरू हो गया. ‘लावारिस’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘शराबी’ जैसी फिल्में भला सिनेप्रेमी कैसे भूल सकते हैं. कहते हैं कि प्रकाश मेहरा अपनी फिल्म के हर सीन पर पैनी नजर रखते थे और एक्टर्स से खूब मेहनत भी करवाते थे.

ये भी पढ़िए-अमिताभ बच्चन के पीछे बैठे इस बच्चे के लुक पर फिदा हैं लोग, बॉक्स ऑफिस पर आते ही हिट हो जाती हैं इनकी फिल्में

प्रकाश हर सीन के लिए खूब मेहनत करते और करवाते थे
प्रकाश मेहरा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी ‘जंजीर’ फिल्म में हिट रहने के बाद दोनों की जुगलबंदी में बनी ‘शराबी’ छठी फिल्म थी. फिल्म में अमिताभ एक अमीर बाप की औलाद बने थे, प्राण उनके पिता थे. मीडिया की खबरों की माने तो शराबी का एक सीन शूट करने में अमिताभ बच्चन को करीब 45 बार रिटेक देना पड़ा था. 2 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद जाकर प्रकाश मेहरा ने सीन ओके किया था. करीब 8 सुपरहिट फिल्में प्रकाश मेहरा और अमिताभ ने एक साथ की थीं. ऐसे दिग्गज फिल्मकार  प्रकाश का निधन 17 मई 2009 में हुआ था.

Tags: Amitabh bachchan, Birth anniversary, Bollywood celebrities

image Source

Enable Notifications OK No thanks