नॉर्थ ईस्‍ट का फशहूर ‘काला चावल’ एंटी कैंसर गुणों से है भरपूर, कई रोगों से करता है बचाव, जानें फायदे


Black Rice Benefits: काला चावल वैसे तो बहुत अधिक कॉमन अनाज नहीं है, लेकिन अगर आप इसे डाइट में शामिल कर लें, तो ये हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को आसानी से दूर रख सकता है. हमारे देश के उत्तर-पूर्व राज्‍यों में इसकी खेती की जाती है और यहां इसका सेवन बेहतर सेहत के लिए किया जाता है. इसकी खेती खासतौर पर मणिपुर में काफी की जाती है और औषधीय महत्‍व के कारण इसे खास ओकेजन में खाया जाता है. इसके गुणों को देखते हुए इस चावल को ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी बड़े पैमाने पर उगाया जा रहा है.

हेल्‍थ लाइन में छपी एक खबर के मुताबिक, ब्‍लैक राइस में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटी-कैंसर एजेंट पाए जाते हैं. इसके अलावा, इसमें प्रोटीन, आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो शरीर को हेल्‍दी और फिट रखने के लिए काफी ज़रूरी तत्‍व हैं. तो आइए जानते हैं काले चावल के कितने फायदे हैं.

काले चावल के फायदे

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर
शोध में पाया गया है कि काले चावल में 23 से अधिक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो चावल की सभी किस्मों की तुलना में सबसे अधिक है. इस वजह से ये फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसानों को तेजी से हील करता है और कैंसर जैसी बीमारियों की संभावना को कई गुणा कम कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः बिजी शेड्यूल के बीच एनर्जी हासिल करने के लिए शानदार ऑप्शन है पावर नैप

एंथोसायनिन पिगमेंट
एंथोसायनिन एक पिगमेंट है, जिसकी वजह से ये चावल काले-बैंगनी रंग का होता है. इसकी वजह से भी ये एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्‍सीडेंट और कैंसर रोधी गुणों से भरपूर होता है.

हार्ट को रखे हेल्‍दी
शोध में पाया गया कि इसके सेवन से गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है. यही नहीं, काले चावल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिन्हें हृदय रोग से बचाने में मदद करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

कैंसर से बचाए
शोधों में पाया गया है कि एंथोसायनिन से भरपूर भोजन में एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं, जो कैंसर के रिस्‍क को कम कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

आंखों के लिए बेहतर
काले चावल में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो रेटिना को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाते हैं, जबकि एंथोसायनिन आंखों के स्वास्थ्य की रक्षा भी कर सकता है. हालांकि, अभी इस पर और शोध होने बाकी हैं.

ग्‍लूटेन फ्री
काला चावल स्वाभाविक रूप से ग्‍लूटेन फ्री होता है, जो इंटेस्‍टाइन और गट की कई समस्‍याओं को दूर रखने  के लिए ज़रूरी होता है.

वजन करे कम
इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, जो वजन कम करने के लिए ज़रूरी तत्‍व होते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks