Black Foods Benefits: ये 5 काले सुपरफूड्स सेहत के लिए हैं बेहद हेल्दी, कई रोगों से रखते हैं दूर


Health benefits of Black Foods: लंबी उम्र तक स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है स्वस्थ खानपान की आदतों (Health Eating Habits) को अपनाना. यदि आप अपनी डाइट में हर तरह के मिनरल्स, विटामिंस, फल, सब्जियां शामिल करेंगे, तो ना सिर्फ आप कई रोगों से बचे रहेंगे, बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रहेंगे. हेल्दी खानपान की आदतों से उम्र भी बढ़ती है. हमें अपनी डाइट में हर तरह के रंगों वाली चीजों, खाद्य पदार्थों को भी नियमित रूप से शामिल करना चाहिए. उन्हीं में से हैं काले रंग (Black foods) की कुछ हेल्दी और पौष्टिक चीजें, जो स्वस्थ रहने के साथ ही कई तरह की शारीरिक समस्याओं को भी दूर रखती हैं. आइए जानते हैं कुछ ब्लैक फूड्स के बारे में यहां, जो हेल्दी होने के साथ-साथ टेस्टी भी होते हैं.

काल चावल खाएं, सेहत बनाएं

आप अक्सर सफेद या ब्राउन चावल खाते हैं, कभी काले रंग का चावल भी भोजन में शामिल करें. यह आपको आसानी से मिल जाएगा. काले चावल में एंथोसियानिन (Anthocyanin) नामक तत्व होता है, जो इंफ्लेमेशन कम करता है, कैंसर की कोशिकाओं को नहीं बढ़ने देता है. काला चावल भूसी समेत रहता है, जिससे ये फाइबर से भरपूर रहता है और सेहत को फायदा (Black Rice Benefits) पहुंचाता है. डायबिटीज, कैंसर, लिवर बीमारी से बचे रहना चाहते हैं, तो काला चावल यानी ब्लैक राइस खाएं. यह पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है. कब्ज की समस्या नहीं होती है. ब्लैक राइस खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

इसे भी पढ़ें: Superfood: वज़न घटाने के लिए रोज़ खाएं 2-3 स्ट्रॉबैरी, जानिए इसके सैकड़ों फायदे

खूब खाएं काले बेरीज, काला अंगूर

यदि आप सिर्फ सेब, केला, संतरा ही खाते हैं, तो अब से फलों में ब्लैक बेरीज, काला अंगूर भी शामिल करें. ये सभी काले फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ब्लैकबेरी खाने से दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है. सूजन, कई तरह के कैंसर से बचाता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी आप काला अंगूर, ब्लैक बेरी जरूर खाएं. चूंकि, इनमें विटामिन सी, आयरन भी होता है, तो यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं. महिलाओं में पीरियड्स संबंधित समस्याओं को दूर करते हैं.

काली उड़द दाल है बेहद हेल्दी

दाल तो आप हरी, पीली, गुलाबी रंग की खाते ही होंगे, कभी काली उड़द दाल का भी सेवन करें. हालांकि, कुछ लोग काली उड़द दाल खाते हैं, लेकिन कम मात्रा में ही. काली उड़द दाल में भी अन्य दालों की तरह हाई प्रोटीन होता है. साथ ही इसमें फाइबर, आयरन, पोटैशियम, फोलेट भी होता है.

इसे भी पढ़ें: #Collagen Rich Foods: 10 सब्जियां और फल जो बढ़ा देंगी आपकी स्किन का ग्लो

पाचन शक्ति करे मजबूत काला अंजीर

इसमें फाइबर, पोटैशियम होता है, जो पाचन शक्ति को मजबूत बनाए रखता है. ऐसे में जिनका पाचन तंत्र कमजोर है, उन्हें काले अंजीर (Black figs) का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. काले अंजीर में मिनरल्स होते हैं, साथ ही चीनी की मात्रा भी कम होती है. इसके सेवन से शुगर लेवल हाई नहीं होता है. डायबिटीज के मरीज भी इसे खा सकते हैं. इसमें मौजूद तत्व कैंसर कोशिकाओं को शरीर में नहीं बढ़ने देते हैं. हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

ब्लैक लहसुन के साथ ये काली चीजें भी खूब खाएं 

आप ब्लैक मशरूम, काला लहसुन, काली तिल, ब्लैक क्विनोआ (Black-quino) आदि भी खा सकते हैं. जिन सब्जियों, फलों, अनाजों, बीज का रंग काला होता है, वे बेहद ही पौष्टिक, हेल्दी होते हैं. काले लहसुन (Black garlic benefits) में एलिसिन कम्पाउंड, एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखता है. सूजन कम करता है, मेमोरी बूस्ट करता है. लंबी उम्र तक स्वस्थ रहने के लिए इन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. काले मशरूम में फॉस्फोरस, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम होते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks