Punjab election results: पंजाब की बंपर जीत से AAP की राज्यसभा में बढ़ेगी ताकत, लेकिन लोकसभा में हो जाएगा ये बड़ा नुकसान!


नई दिल्लीः पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab assembly elections 2022) में बंपर जीत का फायदा आम आदमी पार्टी को संसद के ऊपरी सदन में भी मिलना तय है. सूबे की 5 राज्यसभा (Rajya sabha) सीटों पर इसी महीने चुनाव होने हैं. अरविंद केजरीवाल की पार्टी के लिए इन पर अपने उम्मीदवारों को राज्यसभा भेजना अब मुश्किल नहीं रह जाएगा. अगर पांचों सीटें उसके खाते में आ जाती हैं तो राज्यसभा में आप के सांसदों की संख्या बढ़कर 8 हो जाएगी. अभी पार्टी के तीन राज्यसभा सांसद हैं, जो दिल्ली से हैं. हालांकि राज्यसभा में तो आप की अहमियत बढ़ जाएगी, लेकिन लोकसभा (Lok sabha) में उसका प्रतिनिधित्व शून्य हो जाएगा क्योंकि संसद के निचले सदन में उसके इकलौते सांसद भगवंत मान (Bhagwant Mann) हैं, जिन्हें वह पंजाब का सीएम फेस पहले ही घोषित कर चुकी है. उन्हें सीएम बनने पर राज्यसभा की सीट छोड़नी होगी.

पंजाब में राज्यसभा की 7 सीटें हैं. इनमें से पांच सांसद जिनका कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है, उनके नाम हैं- प्रताप सिंह बाजवा व शमशेर सिंह दूलो (कांग्रेस), सुखदेव सिंह ढींडसा व नरेश गुजराल (अकाली दल) और श्वेत मलिक (बीजेपी). चुनाव आयोग ने इन 5 सीटों के लिए 31 मार्च को मतदान का ऐलान किया है. इसके लिए नोटिफिकेशन 14 मार्च को जारी होगा. पर्चा भरने की अंतिम तिथि 21 मार्च है. 22 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच और नामांकन वापसी 24 मार्च तक हो सकेगी. 31 मार्च को मतदान के बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

इनके अलावा दो और राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल जुलाई में खत्म होने वाला है. ये हैं- अकाली दल के बलविंदर सिंह भुंडर और कांग्रेस की अंबिका सोनी. संभावना जताई जा रही है कि ये सीटें भी आप के खाते में जा सकती हैं. साल 2022 में राज्यसभा के कुल 75 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इनमें 7 नॉमिनेटेड सदस्य भी हैं. कर्नाटक और बंगाल से 2 सीटें पहले से खाली हैं. इनके अलावा 20 सीटें जून में खाली हो रही हैं. जुलाई में 33 राज्यसभा सांसद रिटायर होने हैं. अगस्त में 2 सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

हिमाचल प्रदेश और असम से अगले महीने कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य आनंद शर्मा, रिपुन बोरा और रानी नारा रिटायर हो रहे हैं. इन सीटों के चुनाव में बीजेपी को बढ़त मिलने की संभावना है. त्रिपुरा में खाली हो रही सीपीएम सांसद झरना दास बैद्य की सीट भी बीजेपी की झोली में आ सकती है. ताजा जीत के बाद अब यूपी और उत्तराखंड से भी दो से तीन सीटें बीजेपी को मिलने की उम्मीद बढ़ गई है.

Tags: AAP, Assembly elections, Punjab elections, Rajya sabha



Source link

Enable Notifications OK No thanks